Home /News /world /

डोनाल्ड ट्रंप ने स्मारकों और मूर्तियों को नुकसान पर सख्त सजा वाले कानून को दी मंजूरी

डोनाल्ड ट्रंप ने स्मारकों और मूर्तियों को नुकसान पर सख्त सजा वाले कानून को दी मंजूरी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने शुक्रवार को स्मारक (Monument) और मूर्तियों की तोड़फोड़ (Vandalism) को रोकने के लिए एक बहुत ही शख्त कानून को मंजूरी दे दी है.

    वाशिंगटन डीसी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने शुक्रवार को स्मारक (Monument) और मूर्तियों की तोड़फोड़ (Vandalism) को रोकने के लिए एक बहुत ही शख्त कानून को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि मैंने अमेरिका की प्रसिद्ध् स्मारकों, यादगार जगहों और मू​र्तियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है. उन्होंने कहा कि यह कानून हाल ही में हुए आपराधिक हिंसा को रोकने में भी मददगार होगी. ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि हमारे महान देश में इस कानून के जरिये तोड़फोड़ और हिंसक घटना को अंजाम देने वाले को लंबी अवधि तक जेल की हवा खिालाई जा सकेगी. हालांकि इस कार्यकारी आदेश को लेकर अबतक व्हाइट हाउस की ओर से कोई भी ब्यौरा जारी नहीं किया गया है.

    पूर्व राष्ट्रपति जैकसन को नुकसान पहुंचाने की थी तैयारी

    दो तीन दिन पहले ट्रंप ने कहा था कि प्रदर्शनकारी व्हाइट हाउस के पास लगी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति एंड्र्यू जैकसन की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाने की पूरी तैयारी कर ली थी.

     



    पिछले महीने अफ्रीकी-अमेरिकी युवक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बर्बरता के खिलाफ व्हाइट हाउस और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन के दौरान पूर्व राष्ट्रपति जैकसन की मूर्ति गिराने की कोशिश की थी. द हिल के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यह आदेश वर्तमान कानून में शामिल किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: 841 Kmph की स्पीड से कार दौड़ाकर जेसी बनी दुनिया की सबसे तेज रेसिंग कार ड्राइवर

    World Record: ब्राजील में 700 KM. लंबी, अर्जेंटीना में 16.73 सेकेंड तक चमकती रही बिजली

    हमलावर ने चाकू से पुलिसकर्मी समेत छह लोगों को किया घायल, पुलिस की गोली से मौत

    महानुभावों की मूर्तियों और स्मारकों को नुकसान पहुंचाने के लिए वर्ष 2003 में ही स्मारक संरक्षण अधिनियम पास किया गया था. इस अधिनियम के तहत सार्वजनिक संपत्ति, मूर्तियों और स्मारकों को नुकसान पहुंचाने के लिए दोषियों को आर्थिक दंड और 10 साल तक की जेल की सजा दी जाएगी. ट्रंप ने एक प्रेस वार्ता में कहा था कि इस एक्जूक्यूटिव आर्डर में बहुत सारी बातें शामिल की जाएंगी.

    Tags: America, Donald Trump, Protest, Statue vandalism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर