होम /न्यूज /दुनिया /डोनाल्ड ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया को बताया 'मजाक'

डोनाल्ड ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया को बताया 'मजाक'

ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया को बताया 'मजाक'

ट्रंप ने महाभियोग प्रक्रिया को बताया 'मजाक'

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने उनके खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया शुरू कर ...अधिक पढ़ें

    न्यूयॉर्क. अमेरिकी (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उनके खिलाफ प्रतिनिधि सभा में महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए पेश किए गए आधार को मजाक करार दिया और इन आरोपों से साफ इनकार किया है.

    ट्रंप ने आरोपों से किया इनकार
    ट्रम्प ने इन आरोपों से इनकार किया है, उन्होंने आधिकारिक महाभियोग जांच शुरू करने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे मेरे पीछे हाथ धोकर पड़ गए हैं. यह सूचना (महाभियोग की जांच का आधार) देखने पर मजाक लगती है. महाभियोग, किसलिए? क्योंकि आपकी किसी से अच्छी बैठक या फोन पर अच्छी बातचीत हुई है? ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन पर कोई दबाव नहीं बनाया. जेलेंस्की ने भी यही दावा किया है.

    क्या है ट्रंप पर आरोप
    ट्रम्प पर आरोप है कि उन्होंने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन को नुकसान पहुंचाने के लिए विदेशी ताकतों का इस्तेमाल कर अपने पद की शपथ का उल्लंघन किया. ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बाइडेन के खिलाफ जांच करने की बार-बार अपील करके अपने पद का दुरुपयोग किया. प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा था कि ट्रम्प के कार्यकाल की कार्रवाइयां, राष्ट्रपति के उनके पद की शपथ के प्रति बईमानी, हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन और हमारे चुनाव की अखंडता के साथ विश्वासघात को दर्शाती है.

    महाभियोग की प्रक्रिया के तहत ट्रंप को पद से हटाने के किसी भी प्रयास के लिए 20 रिपब्लिकन सांसदों की जरूरत होगी, जो अपने ही राष्ट्रपति के खिलाफ जाए. अभी तक अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग के जरिए नहीं हटाया गया है. बताया जा रहा है कि निचले सदन में 145 से 235 डेमोक्रेट्स महाभियोग के समर्थन में हैं. हालांकि, महाभियोग की प्रक्रिया यहां पूरी हो भी जाती है तो इसका रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट से पास होना मुश्किल है.

    ये भी पढ़ें : भारत-पाक हैं परमाणु शक्तियां, दोनों PM से कश्मीर मुद्दा सुलझाने को कहा- ट्रंप

    Tags: America, Donald Trump, Impeachment Notice

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें