लाइव टीवी

रूस-अमेरिका में बढ़ेगी टेंशन, 'मुक्त आकाश निगरानी संधि' से पीछे हटे ट्रंप

News18Hindi
Updated: May 22, 2020, 8:06 AM IST
रूस-अमेरिका में बढ़ेगी टेंशन, 'मुक्त आकाश निगरानी संधि' से पीछे हटे ट्रंप
ट्रंप ने एक और प्रमुख संधि से कदम पीछे हटाए

साल 2002 में लागू हुई उस संधि के मुताबिक 30 से अधिक देशों को एक-दूसरे के क्षेत्र में हथियारों के बिना निगरानी उड़ानों की अनुमति है.

  • Share this:
वाशिंगटन. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन ने गुरूवार को ये कहकर सबको चौंका दिया कि वह 'मुक्त आकाश निगरानी संधि' (Open Skies Treaty) से बाहर हो रहा है. साल 2002 में लागू हुई उस संधि के मुताबिक 30 से अधिक देशों को एक-दूसरे के क्षेत्र में हथियारों के बिना निगरानी उड़ानों की अनुमति है. ट्रंप प्रशासन ने गुरूवार को सभी 30 अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को इस संधि से बाहर होने की सूचना दे दी है.

बता दें कि करीब 18 साल पहले पहले यह व्यवस्था परस्पर विश्वास बढ़ाने और संघर्ष को टालने के लिए शुरू की गयी थी. अमेरिका का कहना है कि वह मुक्त आकाश संधि से बाहर होना चाहता है क्योंकि रूस समझौते का उल्लंघन कर रहा है. इसके अलावा उड़ानों के दौरान एकत्र तस्वीरें अमेरिका या वाणिज्यिक उपग्रहों से काफी कम लागत पर तुरंत प्राप्त की जा सकती हैं. हालांकि ऐसे आसार हैं कि संधि से अलग होने पर रूस के साथ अमेरिका के संबंधों में तनाव बढ़ सकता है. इसके अलावा उसके यूरोपीय सहयोगी और कांग्रेस के कुछ सदस्य भी नाराज हो सकते हैं.

अमेरिका ने ही दिया था संधि का प्रस्ताव
अमेरिकी राष्ट्रपति डी आइजनहावर ने पहली बार जुलाई 1955 में प्रस्ताव दिया था कि अमेरिका और तत्कालीन सोवियत संघ एक दूसरे के क्षेत्र में हवाई टोही उड़ानों की अनुमति दें।मास्को ने पहले उस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था. लेकिन राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने मई 1989 में फिर से यह प्रस्ताव किया और जनवरी 2002 में यह संधि लागू हो गयी. अभी 34 देशों ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं. किर्गिस्तान ने इस पर हस्ताक्षर किए हैं लेकिन उसने अभी तक इसकी अभिपुष्टि नहीं की है.



इस संधि के तहत 1,500 से अधिक उड़ानों का संचालन किया गया है जिसका उद्देश्य सैन्य गतिविधि के बारे में पारदर्शिता को बढ़ावा देना और हथियारों के नियंत्रण तथा अन्य समझौतों की निगरानी करना है. संधि में सभी देश अपने सभी क्षेत्रों को निगरानी उड़ानों के लिए उपलब्ध कराने पर सहमत हैं, फिर भी रूस ने कुछ क्षेत्रों में उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है.



 

यह भी पढ़ें:
कुछ लोग अधिक, तो कुछ फैलाते ही नहीं हैं कोरोना संक्रमण, क्या कहता है इस पर शोध
Antiviral Mask हो रहा है तैयार, कोरोना लगते ही बदलेगा रंग और खत्म कर देगा उसे
कोरोना संक्रमण से कितने सुरक्षित हैं स्विमिंग पूल, क्या कहते हैं विशेषज्ञ
Covid-19 की तरह किसी महामारी को लंबा नहीं खिंचने देगी क्वांटम कम्प्यूटिंग
कोरोना वायरस से कैसे लड़ेगा आपका शरीर, Genes करते हैं इसका फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 7:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading