बाइडन के शपथ ग्रहण से पहले व्हाइट हाउस से विदाई लेंगे डोनाल्ड ट्रंप, सुरक्षा चाकचौबंद

डोनाल्ड ट्रंप बुधवार की सुबह व्हाइट हाउस छोड़कर फ्लोरिडा चले जाएंगे. फाइल फोटो:AP

Donald Trump Will Leave White House on 20th January: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस से अब विदाई समारोह की तैयारी कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज ने अपने एक कार्यक्रम में ट्रंप की विदाई समारोह की प्रति भी दर्शकों को दिखाई. ट्रंप बुधवार की सुबह वाशिंगटन से फ्लोरिडा ( Florida) के लिए प्रस्थान करेंगे.

  • Share this:
    वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) व्हाइट हाउस से अब विदाई समारोह की तैयारी कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज ने अपने एक कार्यक्रम में ट्रंप की विदाई समारोह की प्रति भी दर्शकों को दिखाई. ट्रंप बुधवार की सुबह वाशिंगटन से फ्लोरिडा ( Florida) के लिए प्रस्थान करेंगे. विदाई का यह कार्यक्रम अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के ठीक बाहर जॉइंट बेस एंड्रयूज (Joint Base Andrews) पर सुबह 8 बजे निर्धारित है. इस कार्यक्रम के ठीक बाद निवर्तमान राष्ट्रपति एयरफोर्स वन (Airforce one) पर सवार होकर फ्लोरिडा चले जाएंगे. ट्रंप प्रशासन के पूर्व अधिकारियों और अन्य लोगों सहित समर्थकों को विदाई समारोह के कार्यक्रम का निमंत्रण भेजा गया है और उन्हें सुबह 7:15 बजे आने के लिए कहा गया है.

    मार-ए-लागो रिसॉर्ट में रहेंगे डोनाल्ड ट्रंप
    ट्रंप ने 20 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में हो रहे अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होने का फैसला किया है. एक सदी से अधिक समय में सत्ता के आदान-प्रदान के इस समारोह में शामिल ना होने वाले वे पहले जीवित अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. जो बाइडन दोपहर में तब राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ले रहे होंगे, उस समय ट्रंप अपने मार-ए-लागो रिसॉर्ट में होंगे.

    व्हाइट हाउस प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार किया
    व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने इस पर किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. जिस समय ट्रंप का हेलीकाप्टर फ्लोरिडा के लिए उड़ान भरेगा उस समय व्हाइट हाउस के सहयोगी दक्षिण लॉन में उपस्थित होंगे. हालांकि लोगों की उपस्थिति कम ही होगी. जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह के चलते वाशिंगटन शहर के भीतर और विशेष रूप से व्हाइट हाउस के पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम बाहरी मेहमानों के लिए कैंपस तक पहुंचना मुश्किल बना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: विपक्ष के बाद अब पाकिस्तान के PM बोले- मोदी सरकार ने 'बालाकोट स्ट्राइक' का चुनावों में फायदा उठाया

    PAK: सिंधुदेश बनाने की मांग, PM नरेंद्र मोदी की फोटो हाथों में लिए दिखे प्रदर्शनकारी

    8 जनवरी को राष्ट्रपति ट्रंप ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होने की घोषणा की थी उसके दो दिन बाद उनके वफादारों और समर्थकों की की भीड़ ने कैपिटल में दंगा करवा दिया था जिसमें पांच लोग मारे गए थे. उसी दंगे के कारण सुरक्षा का एक अभूतपूर्व घेरा अमेरिका की की राजधानी वाशिंगटन डीसी के आसपास बैठा दिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.