लाइव टीवी

डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना, अमेरिकी अदालत ने दिया आदेश

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 11:00 AM IST
डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना, अमेरिकी अदालत ने दिया आदेश
डोनाल्‍ड ट्रंप पर लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना. कोर्ट ने ट्रंप फाउंडेशन को बंद करने का भी दिया आदेश.

साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में गलत तरीके से खर्च किया था. 'ट्रंप फाउंडेशन' के पैसे के गलत इस्तेमाल के आरोप सही साबित हुए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 11:00 AM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. न्यूयॉर्क (New York) की एक अदालत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) पर 20 लाख डॉलर (2 Million Dollar) का जुर्माना लगाया है. अदालत ने ट्रंप को उनके चैरिटेबल फाउंडेशन के गलत इस्तेमाल करने के लिए यह जुर्माना लगाया. बता दें कि साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्‍ड ट्रंप ने चैरिटी संस्थाओं का पैसा चुनाव प्रचार में गलत तरीके से खर्च किया था, जिसके चलते न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स ने पिछले साल ट्रंप पर यह मुकदमा दायर किया.

ट्रंप ने अपने चैरिटेबल फाउंडेशन, 'ट्रंप फाउंडेशन' का इस्तेमाल राजनीतिक और कारोबारी हितों के लिए किया था. उन्होंने इस फाउंडेशन का पैसा बिजनेस को बढ़ावा देने और राष्ट्रपति चुनावों के दौरान अपने प्रचार के लिए किया था. कोर्ट में ट्रंप पर लगे आरोप सही साबित हुए हैं, जिसके कारण उन पर 20 लाख डॉलर (करीब 15 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया गया है.

जज ने कहा ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, जज सैलियन स्क्रापुला ने गुरुवार को इस मामले पर अपना निर्णय सुनाते हुए यह भी आदेश दिया कि ट्रंप फाउंडेशन को बंद कर दिया जाए. इस फाउंडेशन के बाकी बचे हुए फंड (करीब 17 लाख डॉलर) को अन्य गैर लाभकारी संगठनों में बांट दिया जाए.

जज ने किया जुर्माने की राशि को कम
अटॉर्नी जनरल जेम्स ने जब मुकदमा दायर किया था तो उन्होंने राष्ट्रपति ट्रंप पर 2.8 मिलियन (28 लाख) डॉलर क्षतिपूर्ति की मांग की थी. लेकिन, जज स्क्रापुला ने इस राशि को कम करते हुए 20 लाख डॉलर कर दिया. फाउंडेशन के वकील ने पहले कहा था कि राष्ट्रपति ट्रंप पर यह मुकदमा राजनीति से प्रेरित है.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उनके खिलाफ चल रही महाभियोग की कार्यवाही पर भी नाराजगी जताते हुए अपने समर्थकों से कहा कि वह फिर चुनाव जीतने जा रहे हैं. ट्रंप ने लुइसियाना में एक रैली में आगाह किया कि अगर वह 2020 के चुनावों में फिर से नहीं चुने गए तो देश भ्रष्टाचार की ओर बढ़ जाएगा. ट्रंप पर अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन और उनके बेटे के खिलाफ यूक्रेनी गैस कंपनी बुरिश्मा में निराधार भ्रष्टाचार के मामले की जांच के लिए यूक्रेन पर दबाव डालने का आरोप है.
Loading...

ये भी पढ़ें : अमेरिका में मुस्लिम महिला समेत 4 भारतीय-अमेरिकियों ने चुनाव जीतकर रचा इतिहास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 9:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...