ट्रंप ने की रेक्स टिलरसन की छुट्टी, माइक पोंपियो बने नए विदेश मंत्री

ट्रंप ने मंगलवार को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया. ट्रंप ने उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त किया.

भाषा
Updated: March 13, 2018, 11:29 PM IST
ट्रंप ने की रेक्स टिलरसन की छुट्टी, माइक पोंपियो बने नए विदेश मंत्री
रेक्स टिलरसन (फाइल फोटो) Image: REUTERS
भाषा
Updated: March 13, 2018, 11:29 PM IST
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटा दिया. ट्रंप ने उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त किया.

ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा, 'माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे. वह बेहतरीन कार्य करेंगे.' उन्होंने आगे लिखा, 'रेक्स टिलरसन को उनकी सेवाओं के लिए धन्यवाद.'

ट्रंप ने सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल की नियुक्ति की भी घोषणा की. एजेंसी के शीर्ष पद पर चुनी जाने वाली वह पहली महिला होंगी.



ट्रंप ने ट्वीट किया, 'गिना हसपेल सीआईए की नई निदेशक होंगी और इस पद पर चुनी जाने वाली पहली महिला होंगी. सभी को बधाई.'

ट्रंप ने बाद में बताया कि उन्होंने टिलरसन को पद से हटाने का फैसला निजी तौर पर लिया क्योंकि कई प्रमुख मुद्दों पर उनके साथ मतभेद थे. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, 'मैंने यह फैसला( उन्हें हटाने का) स्वयं लिया है.' सवालों का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि ईरान समेत प्रमुख मुद्दों पर उनके टिलरसन के साथ मतभेद थे.

उन्होंने कहा, 'रेक्स और मैं लंबे समय से इस पर बात कर रहे थे. हम असल में साथ में अच्छे से काम कर रहे थे लेकिन कई मामलों में हम एक- दूसरे से असहमत थे. ईरान समझौते को देखें. मेरे ख्याल से यह भयावह है, मेरा मानना है कि उनके लिए यह ठीक था. मैं या तो इसे तोड़ना चाहता था या कुछ करना चाहता था और वह कुछ अलग सोचते थे.'

उन्होंने कहा, 'हम लोग असल में एक तरीके से नहीं सोच रहे थे. माइक पोंपियो और मेरीसोच समान है. मेरा ख्याल है कि यह फैसला बहुत अच्छा साबित होगा.'

व्हाइट हाउस द्वारा बाद में जारी एक बयान में ट्रंप ने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि वह(पोंपियो) इस नाजुक मोड़ पर इस कार्य के लिए बिलकुल सही व्यक्ति हैं. विश्व में अमेरिका के पक्ष को कायम रखने, हमारे सहयोगों को मजबूत करने, हमारी प्रतिकूलताओं से निपटने और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने की हमारी योजनाओं को जारी रखेंगे.'

ट्रंप ने कहा, 'सेना व कांग्रेस में और सीआईए के प्रमुख के तौर पर उनके अनुभव ने उन्हें नई भूमिका के लिए तैयार किया है और मैं उनके नाम के शीघ्र अनुमोदन का आग्रह करता हूं.' अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके नाम पर मुहर लगना बाकी है.

ये भी पढ़ें-
नार्थ कोरिया के साथ बातचीत में ट्रंप को अपार सफलता की उम्मीद
ट्रंप की भारत को धमकी- US प्रोडक्ट्स पर दें छूट, नहीं तो हम भी वसूलेंगे बराबर टैक्स
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 18, 2018 11:20 AM ISTSerial Killer: काम था दवाएं देना लेकिन वो देता रहा मौत
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर