G-7 सम्मेलन के तुरंत बाद ट्रंप ने जस्टिन ट्रूडो को बताया झूठा, कनाडा पर लगाए ये आरोप

G-7 सम्मेलन के तुरंत बाद ट्रंप ने जस्टिन ट्रूडो को बताया झूठा, कनाडा पर लगाए ये आरोप
File image of Donald Trump. (Image: AP)

संयुक्त बयान के जारी किए जाने के कुछ ही देर बाद ट्रंप ने अपने विशेष विमान एयरफोर्स-वन में बैठे-बैठे ट्विटर पर बयानबाजी शुरू कर दी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक अर्थव्यवस्थाओं के समूह जी-7 के सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त घोषणा पत्र को कुछ ही क्षण बाद खारिज कर दिया और मेजबान कनाडा पर अपमान जनक टिप्पणियां की.

कनाडा के क्यूबेक शहर में अमेरिका सहित सभी सदस्य देशों की सहमति से तय हुए संयुक्त बयान जारी किए जाने के कुछ ही देर बाद ट्रंप ने अपने विशेष विमान एयरफोर्स-वन में बैठे-बैठे ट्विटर पर बयानबाजी शुरू कर दी.

ट्रंप इस बैठक में हिस्सा लेकर सुबह ही कनाडा से रवाना हुए थे. वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ ऐतिहासिक परमाणु शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने सिंगापुर जा रहे हैं.



ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘ मैंने संवाददाता सम्मेलन में जस्टिन के झूठे बयान और कनाडा द्वारा अमेरिकी किसानों, कामगारों और कंपनियों पर लगाए जा रहे भारी-भरकम शुल्कों को देखते हुए अपने प्रतिनिधि को कहा है कि वे साझा बयान की पुष्टि नहीं करें क्योंकि हम अमेरिकी बाजार में भारी मात्रा में आ रहे वाहनों पर शुल्क लगाने पर विचार कर रहे हैं. ’’






ट्रंप ने लिखा, ‘‘कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने जी-7 बैठक में दबे और सुलझे होने का नाटक किया ताकि वह वहां से मेरे प्रस्थान के बाद संवाददाता सम्मेलन में बोल सकें और कह सकें कि उन्हें कोई धमका नहीं सकता. बहुत ही बेइमान और कमजोर (व्यक्ति).’’


डोनाल्ड ट्रंप के इस ट्वीट के बादवैश्विक व्यापार युद्ध की नई आशंकाएं पैदा हो गई हैं.
First published: June 10, 2018, 3:50 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading