लाइव टीवी

बगदादी को मौत के घाट तक पहुंचाने वाले असली हीरो को डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये तोहफा

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 9:39 AM IST
बगदादी को मौत के घाट तक पहुंचाने वाले असली हीरो को डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये तोहफा
डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को ऐलान किया था कि खूंखार आतंकी अबू बकर अल बगदादी अमेरिकी सेना के हावाई ऑपरेशन में मारा गया.

बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) तक पहुंचने में सबसे अहम रोल निभाने वाले बेल्जियन मेलोनाइज (Belgian Malinois) नस्ल के कुत्ते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मेडल पहनाकर सम्मानित किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 9:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) को शनिवार को अमेरिका ने मौत के घाट उतार दिया. बगदादी तक पहुंचने में सबसे अहम रोल निभाने वाले बेल्जियन मेलोनाइज (Belgian Malinois) नस्ल के कुत्ते को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मेडल पहनाकर सम्मानित किया है. इससे पहले सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्लामिक स्टेट के मुखिया रहे बगदादी को पकड़ने में मदद करने वाले कुत्ते की काफी तारीफ की थी. यही नहीं डोनाल्ड ट्रंप ने इस कुत्ते की फोटो भी ट्वीट की थी.

इस कुत्ते ने अमेरिकी सैनिकों को सुरक्षित रखने में भी अहम रोल निभाया है. अमेरिकी सेना के इन कुत्तों को कई सारी गतिविधियों की ट्रेनिंग दी जाती है. इनमें जमीन के अंदर बिछी बारूदी सुरंगों का सूंघकर पता लगाना भी शामिल होता है. ये कुत्ते पेड़ों में छिपे स्नाइपर, या झाड़ियों के पीछे घात लगाए दुश्मन को भी सूंघकर ढूंढ़ लेते हैं. ये कुत्ते सैनिकों के आगे चलते हैं ताकि उन्हें कोई चोट न आए.



कहा जा रहा है कि बगदादी के घर बोले गए धावे में कुत्ता सुरंग में सिर्फ इसलिए नहीं गया था कि आतंकी का पता लगाया जा सके, बल्कि इसलिए भी सैनिक बगदादी के झांसे में न आएं. अमेरिकी सेना के कुत्ते की इस नस्ल को अपनी सेवाओं के लिए सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है.
Loading...

bagdadi
अबू बकर अल बगदादी


बेल्जियन मेलोनाइज नस्ल के इस कुत्ते के नाम और इससे जुड़ी जानकारी को काफी गोपनीय रखा जा रहा है. बता दें कि बगदादी ने खुद को और अपने तीन बच्चों को एक बंद सुरंग के अंदर विस्फोटक से उड़ा लिया था, इस धमाके में कुत्ते को भी चोट आई थी.

इसे भी पढ़ें :- कैसे बगदादी को उतारा गया मौत के घाट, अमेरिका ने जारी किया VIDEO

ओसामा को मारने के ऑपरेशन में भी शामिल थे ये कुत्ते
2012 में अफगानिस्तान (Afghanistan) के ऑपरेशन में विशेष रोल निभाने के लिए बेल्जियन मेलोनाइज नस्ल के एक ब्रिटिश कुत्ते को जानवरों के डिकिन मेडेल से नवाजा गया था. यह सम्मान विक्टोरिया क्रॉस के बराबर माना जाता है. पाकिस्तान में अलकायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) को मारने के लिए चलाए गए ऑपरेशन में 2011 में 'काइरो' नाम का एक बेल्जियन मेलोनाइज कुत्ता भी गया था. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस ऑपरेशन में शामिल कमांडोज से मुलाकात के दौरान इस कुत्ते से भी मुलाकात की थी.

इसे भी पढ़ें :- IS सरगना बगदादी रेगिस्‍तान में छिपाकर रखता था करोड़ों डॉलर, चरवाहों से ढूंढवाने पड़े थे 170 करोड़ रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 9:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...