लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को अमेरिकी संसद ने दिया औपचारिक रूप

News18Hindi
Updated: October 31, 2019, 11:20 PM IST
डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को अमेरिकी संसद ने दिया औपचारिक रूप
महाभियोग की प्रक्रिया शुरू होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है.

अमेरिका (America) के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (House of Representatives) ने ऐतिहासिक मतदान के जरिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 11:20 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स (House of Representatives) ने ऐतिहासिक मतदान के जरिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के खिलाफ पहली बार महाभियोग प्रक्रिया को औपचारिक रूप दे दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति ट्रंप की मुसीबत को बढ़ाते हुए उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को वोट करने के लिए औपचारिक रूप दे दिया है.

सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने मतदान से ऐन पहले कहा, ‘‘आज सदन एक कदम आगे की ओर बढ़ रहा है जहां हमने सदन की खुफिया समिति द्वारा संचालित खुली सुनवाई के लिए प्रक्रिया स्थापित की है ताकि जनता अपने लिहाज से तथ्यों को देख सके.’’

सदन ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया को औपचारिक रूप प्रदान करने के लिए 196 के मुकाबले 232 मतों से मंजूरी दी. इस प्रक्रिया से ट्रंप के वकीलों को गवाहों से जिरह का भी अवसर मिलेगा.

महाभियोग की मंजूरी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया- 'महाभियोग के कारण हमारे स्टॉक मार्केट को नुकसान पहुंच रहा है. डेमोक्रेट्स को इसकी बिल्कुल भी परवाह नहीं है. अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ी बदले की कार्रवाई.'



रिपब्लिकंस से मांगी थी मदद
इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ महाभियोग जांच को सार्वजनिक सुनवाई की ओर ले जाने के डेमोक्रेट्स के प्रयासों के बीच गुरुवार को अपने रिपब्लिकन साथियों से अपने साथ खड़े रहने को कहा. साल 2020 के चुनाव में पुन: निर्वाचित होने के लिए मदद देने के एवज में यूक्रेन से मदद मांगने के मामले के चलते ट्रंप अमेरिका के इतिहास में महाभियोग का सामना करने वाले तीसरे राष्ट्रपति बन सकते हैं.
Loading...

राष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज की प्रस्तोता लौरा इन्ग्राहम के ट्वीट को री-ट्वीट किया जिसमें रिपब्लिकनों से एकजुट रहने और अपनी पार्टी के नेता का बचाव करने का आग्रह किया गया है.

ट्रंप अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने और ऐसा न करने पर उसकी सैन्य मदद रोकने के आरोपों का सामना कर रहे हैं. राष्ट्रपति हालांकि इन आरोपों को खारिज करते रहे हैं.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें :

कैसे चलता है US राष्ट्रपति पर महाभियोग, कैसे बर्खास्त हो सकते हैं ट्रंप?
बगदादी को मौत के घाट तक पहुंचाने वाले असली हीरो को ट्रंप ने दिया ये तोहफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 31, 2019, 10:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...