वाशिंगटन में ट्रंप-बाइडन के समर्थक हुए इकट्ठे, रिजल्ट के बाद हिंसा की आशंका

वाशिंगटन में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के समर्थक इकट्ठा हो रहे हैं.
वाशिंगटन में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के समर्थक इकट्ठा हो रहे हैं.

US ELECTION 2020: वाशिंगटन में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के समर्थक इकट्ठा हो रहे हैं. यह खबर मिली है कि परिणाम किसी के पक्ष में आएगा, हिंसा की पूरी आशंका है. ऐसे में अमेरिका में संघीय कानून एजेंसियां (Federal law agencies) पूरी तैयारी कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 8:27 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका में संघीय कानून एजेंसियां (Federal law agencies) राष्ट्रपति चुनावों के परिणाम आने के बाद होने वाली अशांति को लेकर तैयारी कर रही हैं. अमेरिकन न्यूज़ वेबसाइट दी हिल और द नेशनल सिक्योरिटी इंटीग्रेशन सेंटर (NSIC), जोकि अमेरिकी अप्रवासन और सीमा शुल्क प्रवर्तन (ICE) होमलैंड सिक्योरिटी इंवेस्टिगेशन (HSI) का राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद निरोधी घटक है,  ने पिछले सप्ताह बेल्टवे में होने वाले प्रदर्शनों के संबंध में चेतावनी संबंधी ई-मेल किया है. बेल्टवे वाशिंगटन को कवर करते राजमार्ग को कहते हैं. 4 से 7 नवंबर तक, पूरे शहर वाशिंगटन डीसी में सिविल अशांति की योजना है. इंटेलिजेंस एजेंसियों ने प्रदर्शनकारियों की सोशल मीडिया साइटों पर कई संदेशों की निगरानी की जिसमें ऐसे संदेश देखने को मिले कि 'यदि आप कुछ करना चाहते हैं तो 4 नवंबर को वॉशिंगटन डीसी आए.'

सुरक्षा अधिकारी हर तरह के हालात से निपटने की कर रहे तैयारी

इस बात की भी सम्भावना जताई जा रही है कि अधिकारी हर तरह के हालातों से निपटने की तैयारी कर रहे हैं. अगर विरोध, प्रदर्शन हिंसक हो जाता है तो चुनाव के दिन बफर जोन बनाने के लिए व्हाइट हाउस के चारों ओर बाड़ लगाकर अभेद्य घेराबंदी कर दी गई है. देश भर में विशेषकर वाशिंगटन डीसी. क्षेत्र में नागरिक अपने घरों और दुकानों की सुरक्षा के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर विशेष सुरक्षा के बंदोबस्त कर रहे हैं.



ये भी पढ़ें: US ELECTION 2020: चुनाव में ​जीत के लिए चाहिए ‘270’ का आंकड़ा, जाने, कहां हैं कितने मत?
डोनाल्ड ट्रंप ने रैली में डांस करते हुए कहा- मेरी ऐतिहासिक जीत होगी, देखें VIDEO

राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव का नतीजा जो बाइडन या डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में आए, हिंसा की प्रबल संभावनाएं जताई जा रही हैं. दोनों पक्षों के समर्थकों ने घोषणा की है कि मंगलवार की रात से वोटों की गिनती के लिए वाशिंगटन में जुटेंगे. ट्रंप समर्थकों ने न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में वीकंड पर ट्रैफिक जाम किया. वहीं ट्रंप के अन्य समूह ने टेक्सास में जो बाइडेन के कैंपेन बस का घेराव किया. कैंसस में वीकंड पर चुनावी बहस के चलते लोगों के बचाव टकराव पैदा हुए और जिसमें तीन लोगों को गोली मार दी गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज