लाइव टीवी

ट्रंप की टेंशन हो सकती है खत्म, महाभियोग की अंतिम सुनवाई शुरू हुई आज

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 1:38 PM IST
ट्रंप की टेंशन हो सकती है खत्म, महाभियोग की अंतिम सुनवाई शुरू हुई आज
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ सोमवार से शुरु हुई इस अंतिम बहस में उनके बरी हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 1:38 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ चल रही महाभियोग (Impeachment) की कार्रवाई का आज अंतिम दिन है. सोमवार से शुरु हुई इस अंतिम बहस में उनके बरी हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट (United States Senate) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नये गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को शुक्रवार को मामूली अंतर से खारिज कर दिया था.

नये गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया. 100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं. डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रम्प को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है.

इसके परिणामस्वरूप सीनेट के अगले हफ्ते की शुरुआत में ट्रंप को आरोपों से बरी करने की संभावना है. ट्रंप का 4 फरवरी को अपना तीसरा 'स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस' (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है.

प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था.

राष्ट्रपति पर अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अमेरिका के मित्र राष्ट्र यूक्रेन पर जो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करने की घोषणा करने का दबाव बनाने के आरोप में दिसंबर में महाभियोग की कार्रवाई शुरू की गई थी. बाइडेन आयोवा कॉकस के उम्मीदवारों में शामिल है. कॉकस डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का चयन करता है और यह चुनावी प्रक्रिया की आधिकारिक शुरुआत होती है.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते हो सकते हैं आरोपों से बरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 12:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर