Home /News /world /

ट्रंप के प्रचार अभियान में निक्की हैली ने कहा- भारतीय की बेटी हूं, मुझे इसका गर्व है

ट्रंप के प्रचार अभियान में निक्की हैली ने कहा- भारतीय की बेटी हूं, मुझे इसका गर्व है

डोनाल्ड ट्रंप के साथ अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हैली

डोनाल्ड ट्रंप के साथ अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हैली

रिपब्लिकन अधिवेशन (Republican Convention) में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली (Nikki Haley) ने कहा कि वे भारतीय प्रवासी (Indian Migrated Child) की बेटी हैं और उन्हें इस बात पर गर्व हैं.

    वाशिंगटन. रिपब्लिकन अधिवेशन (Republican Convention) में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली (Nikki Haley) ने कहा कि वे भारतीय प्रवासी (Indian Migrated Child) की बेटी हैं और उन्हें इस बात पर गर्व हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका एक नस्लवादी देश (America Is Not Racist Country) नहीं है. सोमवार को हुए रिपब्लिकन अधिवेशन में राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके राजनीतिक सहयोगियों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन और डेमोक्रेटिक पार्टी पर वैचारिक हमले किये. इस अधिवेशन में वक्ता की सूची में निक्की हेली एकमात्र भारतीय-अमेरिकी थीं.

    'मेरा पिता अमेरिका आने पर पगड़ी और मां साड़ी पहनती थीं'

    निक्की हेली ने अधिवेशन में राष्ट्रपति ट्रम्प को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए नामित करने के साथ अपनी भारतीय पहचान को आगे रखते हुए कहा कि उनके माता पिता को भेदभाव और कठिनाई का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी कोई शिकायत या किसी से नफ़रत नहीं की. वे जब अमेरिका आए तो मेरे पिता ने पगड़ी पहनते थे और मेरी माँ साड़ी पहनती थीं. हेली ने कहा कि उनकी माँ ने अमेरिका में एक सफल व्यवसाय बनाया और उनके पिता ने ब्लैक कॉलेज में 30 साल पढ़ाया। दक्षिण कैरोलिना के लोगों ने मुझे अपनी पहली अल्पसंख्यक और पहली महिला गवर्नर के रूप में चुना।

    निक्की  का नाम निम्रता निक्की रंधावा था

    हेली जिनका बचपन का नाम निम्रता निक्की रंधावा था. वह किसी भी पार्टी की अभी तक अमेरिकी राज्य की पहली और एकमात्र भारतीय अमेरिकी महिला गवर्नर रही है. निक्की ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम किया जो एक फेडरल कैबिनेट रैंक की पोजीशन है. सम्भावना है कि एक दिन निक्की राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव लड़ सकेंगी.

    ट्रंप उप राष्ट्रपति पद के लिए निक्की को बना सकते हैं कैंडिडेट

    इस बात की भी अटकलें लगाईं जा रही हैं कि ट्रम्प अपने उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में माइक पेंस के स्थान पर निक्की हेली का नाम भी ले सकते हैं. हेली फिलहाल अभी इस दौड़ में नहीं है लेकिन डेमोक्रेटिक उप-राष्ट्रपति पद की भारतीय अमेरिकी उम्मीदवार कमला हैरिस के जवाब में निक्की के रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की बहुत संभावना है.

    डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को कैंडिडेट बनाया

    कमला हैरिस एक भारतीय माँ की बेटी और उनके पिता जमैका से हैं. उपराष्ट्रपति के रूप में हैरिस के नामांकन ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी हैं. वे अभी तक राष्ट्रपति के टिकट पर चुनाव लड़ने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी और अश्वेत महिला हैं. हेली और हैरिस दोनों ही आने वाले चुनावों में अपनी-अपनी पार्टी की उभरती रणनीतियों के लिए महत्वपूर्ण नाम हैं. 1.2 मिलियन मतदाताओं के साथ भारतीय-अमेरिकी समुदाय दोनों दलों के लिए एक महत्वपूर्ण वोट बैंक बनकर उभरा है.

    ये भी पढ़ें: राजा की निंदा करने पर थाई सरकार ने 10 लाख फेसबुक यूजर को किया ब्लॉक, होगा मुकदमा 

    म्यांमार में रोहिंग्या मुस्लिम नेताओं को नहीं लड़ने दिया जा रहा है आम चुनाव

    भारतीय-अमेरिकी समुदाय में ट्रम्प अभियान को आगे बढ़ाने वाले अल मेसन ने कहा कि निक्की हेली एक बहुत शक्तिशाली आवाज है जो लोगों को बहुत अपील करती है. अल मेसन ने यह भी कहा कि निक्की की भारतीय विरासत के कारण भारतीय अमेरिकी उनसे बहुत प्यार करते हैं. इस चुनावी लड़ाई में वे भारतीय-अमेरिकियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं. निक्की ट्रम्प परिवार की भी हैं करीबी हैं. वह विशेष रूप से इवांका ट्रम्प और जेरेड कुश्नर की करीबी हैं.

    Tags: Donald Trump, Indian 2, Migration, US Election

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर