सुप्रीम कोर्ट पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, मांगी ट्विटर पर आलोचकों को ब्लॉक करने की परमिशन

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, मांगी ट्विटर पर आलोचकों को ब्लॉक करने की परमिशन
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Turmp) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of America) से ट्विटर (Twitter) पर अपने आलोचकों को ब्लॉक करने के लिए परमिशन मांगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 12:15 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Turmp) ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of America) से ट्विटर (Twitter) पर आलोचकों को ब्लॉक करने के लिए परमिशन मांगी है. ट्रंप ने इससे पहले साल 2017 में आलोचना करने वालों को ब्लॉक किया था. हालांकि तब मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया था. लोअर फेडरल कोर्ट ने तब कहा था कि ट्रंप आधिकारिक जानकारियां ट्वीट करते हैं ऐसे में आलोचकों को वह ब्लॉक नहीं कर सकते. इससे आलोचकों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को नुकसान होगा. अब ट्रंप ने इस फैसले को चुनौती दी है.

वहीं मई में सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप के दो ट्वीट्स को 'भ्रामक जानकारी' फैलाने वाला बताया था. ट्विटर ने इस ट्रंप के इस ट्वीट के साथ 'फैक्ट चेक' वॉर्निंग भी लगा दिया था. ट्विटर के इस कदम के बाद ट्रंप भड़क गए और उन्होंने ट्विटर फैक्ट चेक को ही गलत ठहरा दिया है. ट्रंप ने ट्विटर पर अमेरिकी इलेक्शन में दखलंदाजी करने का आरोप लगा दिया था. हाल ही में ट्विटर ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर ट्रंप के बेटे पर कार्रवाई की थी. सोशल मीडिया कंपनी ने जूनियर ट्रंप के ट्वीट को हटाते हुए 12 घंटों के लिए उनके अकाउंट को सीमित कर दिया था.

जून और अगस्त में भी हटाए जा चुके हैं ट्रंप के ट्वीट और पोस्ट
जून में भी ट्रंप के साथ कुछ ऐसा ही हुआ था. डोनाल्ड ट्रंप ने एक वीडियो ट्वीट किया. उन्होंने इसके साथ लिखा था- 'डरा हुआ बच्चा एक दूसरे नस्लवादी बच्चे से डरकर भाग रहा है.' इस ट्वीट के जरिए उन्होंने अमेरिका के कई राज्यों में जारी 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन पर निशाना साधने की कोशिश की थी. ट्विटर के मुताबिक ये वीडियो साल 2019 में पहली बार सोशल मीडिया पर पोस्ट हुई थी जिसमें एक श्वेत और एक अश्वेत बच्चा एक दूसरे को गले से लगाने के लिए दौड़ रहे हैं. CNN की वेबसाइट पर भी ये वीडियो मौजूद है जहां इसे 'असल जिंदगी में बेस्ट फ्रेंड ऐसे होते हैं' शीर्षक से प्रकाशित किया गया है. इस वीडियो में कई अंश बाहर से डाल दिए गए हैं और ऐसा नज़र आ रहा है कि अश्वेत बच्चा श्वेत बच्चे से डरकर भाग रहा है. इस वीडियो में लिखा भी आता है कि श्वेत बच्चा ट्रंप का वोटर है.
ट्विटर (Twitter) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा ट्वीट (Tweet) किए गए वीडियो को 'मैनिपुलेटेड मीडिया' मार्क करते हुए डॉक्टर्ड बता दिया और फिर हटा दिया था.



इससे पहले अगस्त में फेसबुक की तरफ से कोरोना वायरस पर गलत जानकारी फैलाने के चलते डोनाल्ड ट्रंप के किसी पोस्ट को डिलीट किया गया. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, 'ये वीडियो झूठा दावा करता है. ऐसा कोई तथ्य नहीं है किसी शख्स में कोरोना से लड़ने की क्षमता होती है. लिहाजा ये वीडियो हमारी नीतियों का उल्लंघन है.' ट्विटर ने भी एक्शन लेते हुए उनके पोस्ट को हटा दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज