हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए ट्रंप, कहा- जल्द शुरू करूंगा चुनाव प्रचार

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए डोनाल्ड ट्रंप
हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump Helath Update: कोरोना संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अस्पताल से छुट्टी मिल गयी है और वे वापस व्हाइट हाउस लौट आए हैं. ट्रंप की मेडिकल टीम ने कहा कि उनकी हालत बिलकुल ठीक है और वे जल्द ही सामान्य काम शुरू कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2020, 6:26 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से पीड़ित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. कोरोना पॉज़िटिव आने के बाद वो बीते तीन दिन से अस्पताल में थे. ट्रंप ने जल्द दोबारा चुनाव प्रचार शुरू करने की उम्मीद जताई. इससे कुछ घंटे पहले डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर बताया था कि वो सोमवार शाम को ही अस्पताल से छुट्टी लेंगे. हालांकि डॉ कॉनले ने बताया कि ट्रंप के ऑक्सीजन लेवल में गिरावट के बाद उन्हें दो बार अतिरिक्त ऑक्सीज़न दी गई थी.

व्हाइट हाउस के चिकित्सक डॉ. सीन कॉनले ने कहा था कि ट्रंप की सेहत सुधर रही है और वो छुट्टी ले सकते हैं. हालांकि डॉक्टर ने कहा कि वो पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं लेकिन घर जाने के लिए सुरक्षित हैं. डॉक्टर ने कहा कि बीते 24 घंटे से ट्रंप की सेहत में सुधार जारी है. उन्होंने कहा कि ट्रंप 'घर लौटेंगे जहां उन्हें 24 घंटे विश्व स्तरीय मेडिकल केयर मिलती रहेगी.'
डॉक्टर ने ये भी कहा कि "ज़िंदा वायरस के अब भी मौजूद" होने के कोई सबूत नहीं हैं, जो ट्रंप दूसरों में फैला सकते हों. मेडिकल टीम ने ये भी बताया कि राष्ट्रपति को सांस संबंधि कोई शिकायत नहीं है और बीते 72 घंटे में उन्हें बुखार भी नहीं आया है. उन्होंने कहा कि ट्रंप का ऑक्सीजन लेवर सामान्य है. टीम ने कहा कि व्हाइट हाउस में ट्रंप को वो पूरी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकती हैं जो ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर में दी जा रही हैं. व्हाइट हाउस लौटे ट्रंपराष्ट्रपति ट्रंप अब अपने आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस आ गए हैं, जहां उनका इलाज जारी रहेगा. अस्पताल से निकलने से पहले राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, "जल्द चुनाव प्रचार शुरू करूंगा. फेक न्यूज़ सिर्फ फेक पोल दिखाती है." ट्वीट में उन्होंने कहा, 'मैं आज ही ग्रेट वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर से छुट्टी लूंगा. बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. कोविड से डरे नहीं. इसे अपनी ज़िंदगी पर हावी ना होने दें. हमने ट्रंप प्रशासन के तहत कुछ बहुत ही अच्छी दवाइयां और जानकारी विकसित की है.'

डॉ. ब्रायन गैरीबाल्डी ने बताया था कि राष्ट्रपति को डिस्चार्ज करने से पहले एंटीवायरस दवा रेमडेसिवीर की खुराक दी जाएगी. उन्होंने ये भी बताया कि राष्ट्रपति को डेक्सामीथेसोन भी दिया जा रहा है. ये एक स्टेरॉयड है जो कि आमतौर पर गंभीर कोविड-19 मामलों में दिया जाता है. डॉ कॉनले ने बताया कि ट्रंप को रेमडेसिवीर की तीन खुराक अब तक दी जा चुकी है. चौथी डिस्चार्ज होने से पहले दी जाएगी और फिर पांचवी व्हाइट हाउस में दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज