भारत-पाक में कम हुआ तनाव, दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार हूं: डोनाल्ड ट्रंप

पीटीआई
Updated: September 10, 2019, 5:44 AM IST
भारत-पाक में कम हुआ तनाव, दोनों देश चाहें तो मदद करने को तैयार हूं: डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने का प्रस्ताव दिया है. (फाइल फोटो)

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि पिछले दो 2 सप्ताह के मुकाबले भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच तनाव में कमी आई है. साथ ही साथ उन्होंने एक बार फिर कहा कि यदि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी देश चाहें तो वे मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि पिछले दो 2 सप्ताह के मुकाबले भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच तनाव में कमी आई है. साथ ही साथ उन्होंने एक बार फिर कहा कि यदि दक्षिण एशिया के दोनों पड़ोसी देश चाहें तो वे मध्यस्थता करने के लिए तैयार हैं. 26 अगस्त को फ्रांस में हुए G7 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दो सप्ताह बाद ट्रंप ने यह बयान दिया है. फ्रांस में मुलाकात के दौरान पीएम ने ट्रंप से दृढ़ता से कह दिया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी मुद्दे पर तीसरे देश के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है.

सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि, 'आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान में टकराव है. मेरा मानना है कि दो सप्ताह पहले दोनों पड़ोसी देशों में जितना तनाव था उसमें अब कमी आई है.' आपको बता दें कि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया है. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान में तनाव बढ़ गया था, जो समय के साथ धीरे-धीरे कम हो रहा है.

कई बार भारत और पाकिस्तान में मध्यस्थता करने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं ट्रंप
भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की कई बार इच्छा जाहिर कर चुके डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार मध्यस्थता करने की इच्छा जाहिर की है. भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति के बारे में एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, 'मुझे दोनों देशों का साथ बहुत पसंद है. यदि दोनों देश चाहें तो मैं उनकी मदद करने को तैयार हूं. दोनों देश जानते हैं कि उनके सामने मध्यस्थता का प्रस्ताव है.'

भारत ने जुलाई में भी ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था
इससे पहले जुलाई 2019 में ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के समय ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने का प्रस्ताव रखा था. भारत ने इस प्रस्ताव को तुरंत खारिज कर दिया था. पिछले महीने फ्रांस में मोदी और ट्रंप की मुलाकात के समय ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का समाधान करना है, तो पीएम मोदी ने उन्हें बता दिया था कि भारत और पाकिस्तान के बीच सभी मुद्दे द्विपक्षीय हैं और किसी तीसरे देश की इसमें कोई भूमिका नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें - 
Loading...

ओडिशा: ट्रक में JCB रखकर ले जा रहा था ड्राइवर, कटा 86,500 रुपये का चालान

Motor Vehicle Act: इन नियमों के उल्लंघन पर भी कट सकता है चालान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 5:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...