ट्रंप ने एमी कोने बैरट को बनाया सुप्रीम कोर्ट का जज, आज हो सकता है आधिकारिक ऐलान

एमी कोने बैरेट (फोटो सौ. AP)
एमी कोने बैरेट (फोटो सौ. AP)

राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने एमी कोने बैरेट (Amy Coney Barrett) को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में न्‍यायधीश नियुक्त करने का फैसला कर लिया. इसका औपचारिक ऐलान शनिवार को खुद ट्रंप करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 6:45 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विपक्ष के विरोध के बावजूद सुप्रीम कोर्ट में नए जज की नियुक्ति कर दी है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, ट्रंप ने एमी कोने बैरेट (Amy Coney Barrett) को दिवंगत जस्टिस रूथ बेडर गिंसबर्ग की जगह सुप्रीम कोर्ट का नया जज बनाया है. लेकिन उनकी नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है. शनिवार शाम को उनकी नियुक्ति का आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक एमी का नाम छह लोगों ने मिलकर फाइनल किया है. एमी शुक्रवार रात अपने घर के बाहर नजर आईं. उन्होंने फोटोग्राफर्स को कुछ पोज भी दिए. अब तक ये साफ नहीं हो सका है कि एमी के अलावा क्या किसी और कैंडिडेट का इंटरव्यू हुआ था या नहीं. कहा जाता है कि ट्रम्प के कुछ सीनियर अफसर लगातार दो दिन से एमी के संपर्क में थे और इसी दौरान उनके नाम पर मुहर लगाई गई. 48 वर्षीय एमी कोनी बैरेट, रिपब्लिकन राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा 2017 में नील गोरसच और 2018 में नील गोरसच औरर 2018 में ब्रेट कवाना के बाद नियुक्त तीसरी जस्टिस होंगी. एमी का सुप्रीम कोर्ट जज के तौर पर नियुक्ति होने से यहां गर्भपात कानून में बदलाव की मांग वाले आंदोलन पर फर्क पड़ सकता है. महिला अधिकारों की बुलंद आवाज रहीं दिवंगत जस्टिस गिन्सबर्ग की जगह भरना उनके लिए आसान नहीं होने वाला.

ये भी पढ़ें: सही जगह पर नहीं थे शरीर के अंदरूनी अंग, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला



अच्छी लेखिका भी हैं एमी
एमी को अच्छा लेखक भी माना जाता है. मानवाधिकारों पर भी उन्होंने दलीलें दी हैं. लेकिन, रिपब्लिकन पार्टी का करीबी होना उनके लिए क्या लेकर आएगा, ये कहना फिलहाल मुश्किल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज