लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की राष्ट्रपति से कहा, बेवकूफी करना बंद करो वरना...

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 10:39 AM IST
डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की राष्ट्रपति से कहा, बेवकूफी करना बंद करो वरना...
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन को लिखा पत्र.

अमेरिकी (America) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने धमकी देते हुए तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ((Recep Tayyip Erdogan) को हिदायत दी है कि अगर वह इसी तरह कुर्दिश पर हमले जारी रखता है तो वह अंकारा की अर्थव्यवस्था (Economy) को तबाह कर देंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 10:39 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रजब तैय्यप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) के बीच तनाव दिनों-दिन गहराता जा रहा है. अमेरिका ने तुर्की (Turkey) के धमकी देते हुए कहा है कि अगर वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है, तो अमेरिका उसकी अर्थव्यवस्था (Economy) को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा. ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर सीरिया (Syria) में हमले रोकने की चेतावनी दी है. ट्रंप ने लिखा है कि तुर्की के राष्ट्रपति इतिहास में शैतान के तौर पर अपना नाम दर्ज कराने का जोखिम मोल ले रहे हैं. गौरतलब है कि सीरिया से अमेरिकी सेना के हटने के साथ ही तुर्की ने कुर्दिश बहुल इलाके पर हमला कर दिया था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी देते हुए तुर्की के राष्ट्रपति को हिदायत दी है कि अगर वह इसी तरह कुर्दिश पर हमले जारी रखता है तो वह अंकारा की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देंगे. ट्रंप ने पत्र में कहा कि आप (एर्दोगन) हजारों लोगों की हत्या का कसूरवार नहीं बनना चाहेंगे. मैं भी ऐसा कोई काम नहीं करना चाहता, जिससे लोग मुझे तुर्की की अर्थव्यस्था को बर्बाद करने का जिम्मेदार मानें.

ट्रंप ने कहा कि अगर आप सही और मानवीय तरीके अपनाते हैं, तो इतिहास आपके हक में होगा. लेकिन, अगर इसी तरह गैर-जिम्मेदाराना रवैया अपनाए रखते हैं, तो इतिहास आपको हमेशा शैतान के तौर पर देखेगा.

America, Donald Trump, Recep Tayyip Erdogan, Turkey, Syria, US Army, Economy
तुर्की और कुर्द लड़ाकों के बीच दुश्मीन काफी पुरानी है.


अमेरिकी राष्ट्रपति ने एर्दोगन से कहा कि वह अगर कुर्दो के नेतृत्व वाली सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सस के प्रमुख मजलूम अब्दी से बातचीत करते हैं, तो सभी के लिए यह बेहतर होगा. तुर्की मजलूम अब्दी और उनके संगठन को तुर्की के कुर्दिश पीकेके चरमपंथियों से संबंधों की वजह से आतंकी करार देता है. ट्रंप ने एर्दोगन को लिखे पत्र में कहा कि बेवकूफ और कठोर मत बनो, मैं तुम्हें बाद में कॉल करता हूं.

Northern Syria, Turkish Airstrike, Kurdish Administration, Declaration of Agreement, Syrian Soldiers
उत्तरी सीरिया के कुर्दिश प्रशासन ने सीरियाई सैनिकों की तैनाती को लेकर समझौते का ऐलान किया


गौरतलब है कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने ट्वीट करते हुए कहा था कि ऑपरेशन पीस स्प्रिंग तुर्की के खिलाफ आतंक के खतरों से निपटेगा. इस ऑपरेशन के बाद सीरियाई शरणार्थियों को सुरक्षित जोन में बसाने की हर मुमकिन कोशिश की जाएगी.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 10:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...