डोनाल्ड ट्रंप बोले- सुप्रीम कोर्ट के लिए किसी महिला न्यायाधीश को करूंगा नामित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) की न्यायाधीश रूथ बी गिन्सबर्ग के निधन के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि इस रिक्त हुए पद पर किसी महिला उम्मीदवार को नामित किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 4:12 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश रूथ बी गिन्सबर्ग के निधन के बाद रिक्त हुए पद के लिए किसी महिला उम्मीदवार को नामित करेंगे. ट्रंप ने शनिवार को उत्तरी कैरोलिना (North Carolina) में एक चुनावी रैली में समर्थकों से कहा, ''मैं अगले सप्ताह किसी को नामित करूंगा. मैं कह सकता हूं कि यह एक महिला होगी. कोई अगर मुझसे अभी पूछे तो मैं कहूंगा कि एक महिला पहले स्थान पर होंगी.

गिन्सबर्ग का कैंसर से शुक्रवार को निधन हो गया. वह 87 वर्ष की थीं. अमेरिका की शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के पद पर पहुंचने वाली गिन्सबर्ग दूसरी महिला थीं. उन्होंने पूरी जिदंगी लैंगिक समानता की वकालत की और उनकी ख्याति सतर्क और संयमित न्यायाधीश की रही. गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने गिंसबर्ग को अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश पद पर नामित किया था. वह करीब 27 साल से इस पद पर थीं और कुछ साल से कैंसर से पीड़ित थीं. गिंसबर्ग की मौत तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव से 50 दिन से भी कम समय पहले हुई है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका: सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस गिंसबर्ग का निधन, ट्रंप बोले- वह एक अद्भुत महिला थीं



क्या बोले ट्रंप
ट्रंप ने कहा,'' इस पूरी प्रक्रिया को ले कर हमारे मन में बेहद सम्मान है. यह अनेक बार हो चुका है और आप जानते हैं कि हर बार किसी को नामित किया गया है, और कई बार ऐसा हुआ कि यह राष्ट्रपति चुनाव वाले वर्ष में हुआ. उन्होंने कहा कि अब तक किसी चुनाव वर्ष में उच्चतम न्यायालय के लिए 29 न्यायाधीश नामित किए जा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज