फोन पर हुई ट्रंप-जिनपिंग की बात, कहा- चीन अमेरिका मिलकर करेंगे कोरोना से मुकाबला

चीन ने भारत के साथ सीमा विवाद में ट्रंप की मध्यस्थता के ऑफर को ठुकरा दिया है.
चीन ने भारत के साथ सीमा विवाद में ट्रंप की मध्यस्थता के ऑफर को ठुकरा दिया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलते संक्रमण को लेकर डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने गुरुवार रात को फोन पर बात की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 4:32 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को लेकर चीन (China) की तीखी आलोचना करने के बाद पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi jinping) से फोन पर बात की है. ट्रंप ने कहा है कि शी जिनपिंग से बहुत अच्छी बात हुई है और अब अमेरिका और चीन मिलकर कोरोना वायरस के संक्रमण का मुकाबला करेंगे.

ट्रंप और जिनपिंग ने गुरुवार रात को फोन पर बात की. चीन के वुहान में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद दोनों नेताओं के बीच ये पहली बातचीत है. ट्रंप ने कहा है कि जिस तरह से चीन ने वायरस के संक्रमण को रोकने का काम किया है, इसकी वो सराहना करते हैं. जबकि इसके पहले ट्रंप ने कोरोना वायरस के चीनी वायरस बताकर चीन की तीखी आलोचना की थी. बीजिंग ने भी ट्रंप के उस बयान की कड़ी आलोचना की थी.

अमेरिका में चीन से भी ज्यादा हुए संक्रमण के मामले
इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन अमेरिका के साथ कोरोना वायरस को लेकर सारी जानकारी और अनुभव साझा करेगा. दोनों देश मिलकर कोरोना वायरस के संक्रमण का मुकाबला करेंगे. दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व के बीच फोन पर बातचीत उस वक्त हुई, जब अमेरिका में वायरस संक्रमण के मामले चीन से भी ज्यादा हो गए. अमेरिका में इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमण फैला हुआ है. अमेरिका में कोरोना वायरस के करीब 83,553 मामले सामने आए हैं.
चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 81,340 मामले सामने आ चुके हैं. लेकिन पिछले दिनों संक्रमण से निपटने में की गई सख्ती के बाद चीन में घरेलू संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया था. चीन में संक्रमण के जो भी नए मामले सामने आए हैं, वो विदेशों से आने वाले लोगों में मिल रहे हैं. एक्सपर्ट बता रहे हैं कि अमेरिका ने लॉक डाउन करने में देरी की, जिसका नतीजा उसे भुगतना पड़ रहा है.



जिनपिंग ने कहा- आरोप प्रत्यारोप का वक्त खत्म हुआ
चीन की मीडिया के हवाले से कहा गया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से कहा है कि उन्हें लगता है कि वायरस पर अब आरोप प्रत्यारोप का समय खत्म हो गया है. अमेरिका को चीन और यूएस के बेहतर संबंधों की तरफ ध्यान देना चाहिए. चीनी मीडिया में कहा जा रहा है कि ट्रंप ने कोरोना वायरस को चीनी वायरस कहे जाने पर अपना नजरिया साफ किया है. ट्रंप ने कहा है कि उन्होंने उस वक्त करोना वायरस को चीनी वायरस कहना शुरू किया, जब बीजिंग के कुछ अधिकारियों ने कहना शुरू किया कि यूएस मिलिट्री कोरोना वायरस को वुहान लेकर आई है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस से अमेरिका की हालत चिंताजनक लेकिन सच्चाई स्वीकार नहीं कर रहे ट्रंप
कोरोना वायरस: चीन ने बैन की विदेशियों की एंट्री, शुक्रवार आधी रात से लागू होगा नियम
मास्क को लेकर क्यों है इतना कंफ्यूजन, कुछ देशों में पहनते हैं कुछ में नहीं
कोरोना: अमेरिका में खड़ी हुई बेरोजगारों की फौज, 38 साल का रिकॉर्ड टूटा
मेरे दुश्मन चाहते हैं कि देश बंद रहे ताकि मैं चुनाव हार जाऊं- ट्रंप
इटली में कम हुआ कोरोना वायरस का कहर, लगातार चौथे दिन घटे संक्रमण के नए मामले
बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस के मरीज भी दूसरों में फैला सकते हैं संक्रमण- स्टडी
वायरस एक्सपर्ट की चेतावनी- अमेरिका में बार-बार लौट कर आएगा कोरोना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज