ईरान को घेरने के चक्कर में ट्रंप ने अमेरिका के ही राज़ कर दिए उजागर

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 1:22 PM IST
ईरान को घेरने के चक्कर में ट्रंप ने अमेरिका के ही राज़ कर दिए उजागर
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को लेकर एक ट्वीट किया है.

इस तस्वीर को शेयर करने के साथ ही अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर सवाल उठने लगे हैं कि अमेरिका (America) के पास आखिर ये तस्वीर कहां से आई. अमेरिका पर एक बार फिर ईरान (Iran) की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 1:22 PM IST
  • Share this:
अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ईरान (Iran) को लेकर किए गए एक ट्वीट (Tweet) को लेकर खुद घिरते नजर आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को ईरान के मिसाइल (Missile) लॉन्च पैड की एक तस्वीर (Photo) शेयर की थी. तस्वीर में साफ दिखाई दे रहा है कि ईरान के अंतरिक्ष केंद्र में मोबाइल इरेक्टर लॉन्चर में अचानक विस्फोट हो गया और उसमें आग लग गई. इस तस्वीर को शेयर करने के साथ ही अब सवाल उठने लगे हैं कि अमेरिका के पास आखिर ये तस्वीर कहां से आई. अमेरिका पर एक बार फिर ईरान की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है.

विशेषज्ञों का कहना है कि इन तस्वीरों को देखकर लगता है कि यह काफी अच्छी क्वालिटी के कैमरे से ली गई हैं और संभवत: इसे किसी ड्रोन से लिया गया है. मिडरेबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज इन मोंटेरी के हथियार नियंत्रण विशेषज्ञ जेफरी लेविस ने कहा कि इन तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि यह किसी उपग्रह से ली गई तस्वीर नहीं है, बल्कि इसे एयरबोर्न प्लेटफॉर्म से लिया गया है.

America, Donald Trump, Iran, Missile, Space Center, photo, tweet,
अमेरिका पर एक बार फिर ईरान की जासूसी करने का आरोप लगाया गया है.


ईरान के लिए ये कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि अमेरिका लगातार उनकी मिसाइल साइटों और अन्य जगहों पर नजर बनाए हुए हैं और तस्वीरें भी ले रहा है. ईरानी के हवाई क्षेत्र में अमेरिकी ड्रोन से ली गई इन तस्वीरों के बाद तनाव बढ़ गया है. हालांकि व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने अपनी पोस्ट की हुई तस्वीर का बचाव किया है. ट्रंप ने कहा कि ईरान के अंतरिक्ष मिशन को खराब करने में अमेरिका का कोई लेना-देना नहीं है. मैंने जो तस्वीर पोस्ट की है वह काफी पुरानी है. ट्रंप ने कहा कि मैंने जो पुरानी तस्वीर जारी की है उसे पोस्ट करने का मुझे पूर्ण अधिकार है. ईरान के एक अधिकारी ने बताया कि रॉकेट गुरुवार को अपने लॉन्च पैड पर फट गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...