बहामास में इस तरह दिखा डोरियन तूफान, अमेरिकी एजेंसी ने जारी की तस्वीरें

बहामास (Bahamas) के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने हरिकेन डोरियन (Hurricane Dorian) को अब तक का सबसे भयावह तूफान बताया है. बताया जाता है कि सबसे ज्‍यादा नुकसान ऊंची समुद्री लहरों और तेज हवाओं के कारण हुआ है.

भाषा
Updated: September 3, 2019, 2:43 PM IST
बहामास में इस तरह दिखा डोरियन तूफान, अमेरिकी एजेंसी ने जारी की तस्वीरें
बहामास में डोरियन तूफान से पांच लोगों की मौत.
भाषा
Updated: September 3, 2019, 2:43 PM IST
तूफान डोरियन (Hurricane Dorian) ने कैरेबियाई देश बहामास (Bahamas) में जमकर कहर बरपाने के बाद अब फ्लोरिडा का रुख किया है. इसकी चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि 13,000 घर पूरी तरह नष्‍ट हो गए हैं.

डोरियन तूफान से हुई तबाही.


इसने अब फ्लोरिडा का रुख किया है. बहामास में सोमवार को तूफान की स्थिति ऐसी थी कि बचावकर्मियों को भी इधर-उधर छिपकर खुद को बचाना पड़ा.



सोमवार को तूफान डोरियन बहामास के सभी द्विपों पर बड़े पैमाने पर बाढ़ और तूफानी हवाओं का कारण बना. तूफान डोरियन कितना खतरनाक था, इसका अंदाजा इन द्विपों से आ रही तस्वीरों से लग रहा है. फॉक्स न्यूज के मुताबिक, नेशनल ओशियनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के विमानों को तूफान के शिकारी के रूप में जाना जाता है.

डोरियन तूफान का मंजर.


तस्वीर लेने और तूफान का पूर्वानुमान लगाने के लिए इन विमानों ने तूफान में उड़ान भरी.
Loading...

डोरियन का भयावह रूप दिखाती तस्वीर.


इन विमानों से ली गई तस्वीरों से ऐसा लगा रहा है जैसे विमान इस तूफान के बीच में घिरा हुआ हो.



बहामास के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने हरिकेन डोरियन को अब तक का सबसे भयावह तूफान बताया है. बताया जाता है कि सबसे ज्‍यादा नुकसान ऊंची समुद्री लहरों और तेज हवाओं के कारण हुआ है.

 



इसकी भयावहता को देखते हुए अमेरिका के पूर्वी तट पर बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. अमेरिका के मियामी स्थित राष्ट्रीय केंद्र की मानें तो इसकी रफ्तार में मामूली कमी आई है और यह अब चौथी श्रेणी में आ गया है.



इन वीडियो और तस्वीरों से पता चलता है कि तूफान कितना विकराल था.

ये भी पढ़ें:

कश्मीर पर फिर PAK को करारा जवाब देने की तैयारी में है भारत
इस रूट से होती है सालाना हज़ारों करोड़ की गोल्ड स्मगलिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 1:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...