होम /न्यूज /दुनिया /दक्षिण कोरिया: हैलोवीन पार्टी की भगदड़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 120 हुई, 100 से ज्यादा घायल

दक्षिण कोरिया: हैलोवीन पार्टी की भगदड़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 120 हुई, 100 से ज्यादा घायल

सोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान मची भगदड़ में लोग हताहत हुए हैं. (AFP फोटो)

सोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान मची भगदड़ में लोग हताहत हुए हैं. (AFP फोटो)

दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल स्थित इटावोन में हैलोवीन पार्टी के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 120 लोगों की मौत हो गई, जब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कोरोना महामारी की वजह से दो साल बाद यहां पहली बार आउटडोर हैलोवीन कार्यक्रम आयोजित किया गया था.
माना जा रहा है कि इटावोन की बेहद संकरी गलियों में शनिवार की रात करीब एक लाख लोगों की भीड़ जुट गई.
इसी दौरान आधी रात से ठीक पहले (स्थानीय समयानुसार) यहां भगदड़ मच गई, जिसमें दर्जनों लोग बेहोश हो गए.

सोल. दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल के एक प्रमुख बाजार में शनिवार को हैलोवीन पार्टी के दौरान मची भगदड़ में कम से कम 120 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 लोग घायल हो गए. स्थानीय समाचार एजेंसी योनहाप ने अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी है. इस हादसे में मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है.

अधिकारियों ने खबर लिखे जाने तक मृतकों की सही संख्या जारी नहीं की है, क्योंकि वे आमतौर पर तब तक ऐसा नहीं करते जब तक कि अस्पतालों में मौतों की पुष्टि नहीं हो जाती. वहीं नेशनल फायर एजेंसी ने अलग से जारी एक बयान में कहा कि अधिकारी अभी भी आपातकालीन रोगियों की सही संख्या निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं.

‘नेशनल फायर एजेंसी’ के अधिकारी चोई चेओन-सिक ने बताया कि इटावोन में शनिवार रात भीड़ बढ़ने से लगभग 100 लोगों के घायल होने की सूचना है. इस दौरान करीब 50 लोगों को हार्ट अटैक आने की सूचना है.

देश भर से 400 से अधिक आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए सड़कों पर तैनात किए गए हैं. (AFP फोटो)

चोई ने बताया कि ऐसा माना जा रहा है कि सोल के प्रमुख पार्टी स्पॉट हैमिल्टन होटल की ओर जा रहे लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इसी दौरान मची भगदड़ में लोग हताहत हुए हैं. उन्होंने कहा कि सोल में सभी उपलब्ध कर्मियों सहित देश भर से 400 से अधिक आपातकालीन कर्मचारी और 140 वाहन घायलों के इलाज के लिए सड़कों पर तैनात किए गए हैं.

वहीं कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में पहले कहा गया था कि यहां इटावोन बार में किसी सेलेब्रेटी के पहुंचने की सूचना मिलने पर भारी भीड़ वहां जाने लगी, जिससे इस संकरी गली में लोग एक-दूसरे को कुचलने लगे.

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इटावोन की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है, जबकि कई अन्य को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है. इनमें से कितने लोगों को दिल का दौरा पड़ा, उनकी संख्या अधिकारी ने नहीं बताई, लेकिन कहा कि ऐसे दर्जनों लोग थे.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-येओल ने इस हादसे की खबर मिलते ही योंगसान-गु जिले के इटावोन में तुरंत आपदा प्रतिक्रिया दल भेजने का आदेश दिया है. उन्होंने एक बयान जारी कर अधिकारियों से घायलों के लिए त्वरित उपचार सुनिश्चित करने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा.

द कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार ऐसा अनुमान है कि मेगासिटी के केंद्रीय जिले इटावोन की बेहद संकरी गलियों में शनिवार की रात करीब एक लाख लोगों की भीड़ जुट गई. इसी दौरान आधी रात से ठीक पहले (स्थानीय समयानुसार) एक होटल के पास भगदड़ जैसी मच गई, जिसमें दर्जनों लोग बेहोश हो गए.

इस हादसे से जुड़े कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें भारी भीड़ से घिरे कई लोगों का आपातकालीन सेवाओं द्वारा सड़क पर इलाज करते हुए देखा जा रहा है.

बता दें कि कोरोना महामारी के बाद यहां पहली बार आउटडोर नो-मास्क हैलोवीन कार्यक्रम आयोजित किया गया था. ऐसे में राजधानी सोल की सड़कें हैलोवीन मनाने वाले लोगों से भरी हुई थीं.

Tags: Halloween party, South korea

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें