ट्रंप के दावे पर कोरोना एक्सपर्ट फॉसी बोले- अक्टूबर तक Covid-19 वैक्सीन मिलना मुश्किल

ट्रंप के दावे पर कोरोना एक्सपर्ट फॉसी बोले- अक्टूबर तक Covid-19 वैक्सीन मिलना मुश्किल
कोरोना एक्सपर्ट डॉक्टर फॉसी ने ट्रंप के फैसले पर उठाए सवाल

Covid-19 Vaccine Update: कोरोना विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस कोरोना वायरस टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथनी फॉसी ने ट्रंप के दावों पर कहा है कि अक्टूबर तक कोरोना की वैक्सीन तैयार होने बेहद मुश्किल है, हालांकि ये नामुमकिन भी नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 3:04 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (US) के वरिष्ठ कोरोना विशेषज्ञ और व्हाइट हाउस कोरोना वायरस टास्क फ़ोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथनी फॉसी (Dr Anthony Fauci) ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर तक कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) मिलना काफी मुश्किल है. हालांकि उन्होंने ये भी माना कि ये नामुमकिन नहीं है क्योंकि अमेरिकी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है. ट्रंप सरकार (Donald Trump) ने गुरूवार को अमेरिकी राज्यों से एक नवंबर तक कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार रहने को कहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले ट्रंप प्रशासन राज्य के अधिकारियों से 1 नवंबर तक टीका वितरण के लिए अनुमोदन(अप्रूवल) को गति देने का आग्रह कर रहा है.

सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में फॉसी ने कहा, 'मुझे लगता है कि ज़्यादातर लोग मानते हैं कि नवंबर-दिसंबर तक यह आ जाएगी.' फॉसी से जब पूछा गया कि कितनी जल्दी दुनिया को कोविड19 की वैक्सीन मिल सकती है तो उन्होंने कहा कि इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर तक वैक्सीन आ जाएगी लेकिन मुझे नहीं लगता है कि ऐसा होने जा रहा है. अमेरिका में चुनाव से कुछ दिन पहले लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन देने की योजना ने चिंता पैदा कर दी है. सेंटर्स फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेशन ने 50 राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों से 1 नवंबर तक वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार रहने को कहा है. अमरीका के संघीय रिज़र्व के मुताबिक़, अगस्त तक देश में कारोबारी गतिविधियां बढ़ी हैं और रोज़गार की स्थिति में भी सुधार हुआ है. मगर देश की आर्थिक प्रगति की रफ़्तार अभी भी मंद बनी हुई है.

ट्रंप ने किया है आग्रह
वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, ट्रंप सरकार ने स्टेट गवर्नरों से दवा थोक व्यापारी की सहायक कंपनियों द्वारा उपयोग के लिए वितरण स्थलों के परमिट के लिए मार्ग को हटाने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि एस्ट्राजेनेका(AstraZeneca) द्वारा विकसित किए जा रहे कोरोना वायरस के टीके का ट्रायल तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच चुका है और फिलहाल इसकेअनुमोदन(अप्रूवल) के लिए अंतिम रूप दिया जा रहा है.




इससे पहले यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कमिश्नर स्टीफन हैन ने एक साक्षात्कार में कहा था कि वैक्सीन के लिए एक आपातकालीन प्राधिकरण उपयुक्त हो सकता है, इससे पहले भी वैक्सीन ने फेज 3 क्लिनिकल परीक्षण पूरा कर लिया है. डब्लूएसजे के अनुसार, एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति सीओवीआईडी ​​-19 टीकों के प्राधिकरण पर चर्चा करने के लिए 22 अक्टूबर को बैठक करेगी.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज