अमेरिका में बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड, दाऊद इब्राहिम और बॉलीवुड से जुड़े तार

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 1:24 PM IST
अमेरिका में बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड, दाऊद इब्राहिम और बॉलीवुड से जुड़े तार
अमेरिका की ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी ने जिस बड़े ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ किया है, उसके तार भारत में मोस्‍ट वांटेड दाऊद इब्राहिम और एक भारतीय दवा कंपनी से जुड़े हैं.

बॉलीवुड अभिनेत्री किम शर्मा और ममता कुलकर्णी के पतियों के साथ ही भारत से चलने वाली एक दवा कंपनी के रैकेट में शामिल होने की बात आई है सामने. दवा कंपनी में मैंड्रेक्‍स और एफेड्रिन जैसे ड्रग का किया जाता था उत्‍पादन. कंपनी को चलाता था दाऊद का पूर्व साथी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 1:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका (US) की ड्रग एनफोर्समेंट एजेंसी (DEA) ने सबसे बड़े ड्रग रैकेट (Drug Racket) का भंडाफोड़ किया है. इस ड्रग रैकेट के तार भारत में मोस्‍ट वांटेड दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim), बॉलीवुड (Bollywood) और एक भारतीय दवा कंपनी (Indian Pharmaceuticals Company) से जुड़े बताए जा रहे हैं. न्यूयॉर्क (New york) की एक अदालत में 25 जुलाई को दायर डीईए की जांच रिपोर्ट में दाऊद के सहयोगी व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी (Mamata Kulkarni) के पति विक्की गोस्वामी और अभिनेत्री किम शर्मा (Kim Sharma) के पूर्व पति अली पंजानी का नाम शामिल किया गया है. वहीं, भारत से संचालित दवा कंपनी दाऊद का पूर्व सहयोगी चला रहा था. इसमें मैंड्रेक्‍स और एफेड्रिन जैसे ड्रग का उत्‍पादन किया जाता था.

पंजानी और गोस्‍वामी साझेदारी में करते थे ड्रग्‍स का धंधा
विक्‍की गोस्‍वामी और अली पंजानी पर केन्या (Kenya) से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नशीले पदार्थों की तस्करी का आरोप लगाया है. ममता के पति और दाऊद के सहयोगी गोस्वामी को दुबई (Dubai) की अदालत ने ड्रग तस्करी के आरोप में सजा सुनाई थी. 2013 में जेल से रिहाई के बाद उसने केन्या से यह काम करना शुरू किया, जहां वह पंजानी के संपर्क में आया. इसके बाद दोनों साझेदारी में इस धंधे को चलाने लगे. विक्की गोस्वामी ने केन्या से मैंड्रेक्स, कोकीन, हशीश, हेरोइन और एफेड्रिन की तस्करी की. उसने शुरू में मोम्बासा में इब्राहिम अकाशा सिंडिकेट के लिए काम किया.

अगस्‍त में मुंबई में देखा गया अली पंजानी, केन्‍या में है वांटेड

अली पंजानी बाद में केन्या से भागकर मुंबई (Mumbai) पहुंच गया, जहां उसे अगस्त, 2019 के आखिरी हफ्ते बांद्रा के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में देखा गया था. मोम्बासा (केन्या) पुलिस ने बताया है कि पंजानी ड्रग तस्करी मामले में वांटेड है. मोम्बासा पुलिस अब भारत में पंजानी को हिरासत में लेने के लिए इंटरपोल से संपर्क कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, अली पंजानी मुंबई में किसी भी मामले में वांछित नहीं है. इसलिए यहां उसके खिलाफ किसी तरह की कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती है.

केन्‍या में विक्‍की गोस्‍वामी और अली पंजानी की मुलाकात हुई. बाद में दोनों साझेदारी में ड्रग का धंधा करना शुरू कर दिया.


ड्रग्‍स बनाने वाली भारतीय कंपनी पर जड़ा जा चुका है ताला
Loading...

रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि ममता कुलकर्णी के पति व दाऊद के सहयोगी विक्‍की गोस्वामी ने एक भारतीय डॉ. बिपिन पांचाल से संपर्क साधा. मोम्बासा में डॉ. पांचाल और गोस्वामी की मुलाकात हुई. डॉ. पांचाल ने उसे भरोसा दिलाया कि वह भारत में एक फार्मा कंपनी से एफेड्रिन की आपूर्ति की व्‍यवस्‍था करा देंगे. फिर माल को युगांडा ले जाया जाएगा, जहां उसे मेथेमफेटामाइन में बदला जाएगा. डीईए के अधिकारियों ने बताया कि जब भारतीय कंपनी एफेड्रिन का उत्पादन कर रही थी, तभी उसे रोका गया और कंपनी बंद हो गई.

विक्‍की गोस्‍वामी बन गया गवाह, खोल दिए सिंडिकेट के राज
डीईए की रिपोर्ट में कहा गया है कि अंडरकवर एजेंटों ने एक स्टिंग ऑपरेशन शुरू किया और गोस्वामी व इब्राहिम अकाशा के साथ एक ड्रग डील को रिकॉर्ड किया. सबूत के साथ डीईए ने मोम्बासा में गोस्वामी और इब्राहिम अकाशा सिंडिकेट के सदस्यों को गिरफ्तार करा दिया, जिन्हें बाद में अमेरिका में प्रत्यर्पित किया गया. गोस्वामी गवाह बन गया और उसने अकाशा सिंडिकेट के सारे राज खोल दिए. गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीकी तस्करों के नाम भी बता दिए. इनमें कई के दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) गिरोह के साथ करीबी संबंध हैं.

ये भी पढ़ें: 

कश्‍मीर पर पाकिस्‍तान ने मानी हार, गृह मंत्री ने कहा - दुनिया को साथ नहीं ला पाई इमरान सरकार

पाकिस्‍तान के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा- सभी आत्‍मघाती हमलावरों का कहीं न कहीं मदरसों से संबंध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...