Home /News /world /

दुबई के शासक को महंगी पड़ी पूर्व पत्नी के साथ कानूनी जंग, चुकाने होंगे 5500 करोड़

दुबई के शासक को महंगी पड़ी पूर्व पत्नी के साथ कानूनी जंग, चुकाने होंगे 5500 करोड़

दुबई के शासक शेख मोहम्मद. (फाइल फोटो)

दुबई के शासक शेख मोहम्मद. (फाइल फोटो)

Dubai Ruler custody battle: लंदन के हाईकोर्ट ने शेख की पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन के साथ चल रहे मुकदमे में ये निर्णय सुनाया है. इस निर्णय को हया की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है. हया रिश्ते में जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला की बहन लगती हैं. कोर्ट ने ये फैसला हया और उनके दोनों बच्चों की जिंदगीभर की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. यूनाइटेड अरब अमीरात के प्राइम मिनिस्टर और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम (Sheikh Mohammed bin Rashid al-Maktoum) को बच्चों की कस्टडी के मुकदमे में 730 मिलियन डॉलर यानी करीब 5500 करोड़ रुपये चुकाने पड़ेंगे. लंदन के हाईकोर्ट ने शेख की पूर्व पत्नी हया बिंत अल हुसैन (Haya bint al-Hussein) के साथ चल रहे मुकदमे में ये निर्णय सुनाया है. इस निर्णय को हया की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है. हया रिश्ते में जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला की बहन लगती हैं. कोर्ट ने ये फैसला हया और उनके दोनों बच्चों की जिंदगीभर की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है.

    जज फिलिप मूर ने कहा है कि हया और दोनों बच्चों की जिंदगी पर गंभीर खतरे को देखते हुए ये कीमत चुकानी होगी. ये खतरा खुद शेख से बताया गया है. जज ने कहा- ‘वो अपने लिए कोई राशि नहीं मांग रही हैं. वो सिर्फ अपनी सुरक्षा की कीमत मांग रही हैं. साथ ही शादी के टूटने के कारण उन्हें जो नुकसान हुआ है, वो उसकी भरपाई की मांग कर रही हैं.’

    कई तरह से किया जाएगा राशि का भुगतान
    कोर्ट ने शेख को निर्देश दिया है कि 251 मिलियन पाउंड की राशि तीन महीने के भीतर हया को दी जाए जिससे वो अपने ब्रिटिश बंगले की देखभाल कर सकें. शेख से यह भी कहा गया कि दोनों बच्चों जलीला (14) और जायद (9) की पढ़ाई के लिए 9.6 मिलियन पाउंड का भुगतान किश्तों में किया जाए. इसके अलाव बच्चों की देखभाल के लिए 11.2 मिलियन पाउंड की राशि हर साल देने को कहा गया है. ये राशि तब तक अदा की जाती रहेगी जब तक ये दोनों बच्चे बालिग नहीं हो जाते.

    कोर्ट में क्या बोलीं शेख की पत्नी
    इस पूरे पैसे के लिए 290 मिलियन पाउंड की राशि एचएसबीसी बैंक में गारंटी के तौर पर रहेगी. बता दें कि ब्रिटेन में इस राशि को फैमिली मामले में अब तक की सबसे बड़ी मुआवजा राशि कहा जा रहा है. लेकिन फिर भी ये हया द्वारा मांगी गई राशि से काफी कम है. हया ने 1.4 बिलियन पाउंड की मांग की थी. हया ने कोर्ट में कहा- ‘मैं वास्तव में शेख के प्रभाव से अपने बच्चों को आजाद कराना चाहती हूं.’

    Tags: Dubai, United kingdom

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर