लाइव टीवी

चीन में कोरोनावायरस से हाहाकार, 11 मिलियन की आबादी वाला वुहान शहर पूरी तरह से बंद

रॉयटर्स
Updated: January 23, 2020, 12:33 PM IST
चीन में कोरोनावायरस से हाहाकार, 11 मिलियन की आबादी वाला वुहान शहर पूरी तरह से बंद
चीन में सार्स जैसे नए विषाणु की चपेट में आने से अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है और देश में इसके करीब 571 मामले सामने आ चुके हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा विएना में बुधवार को हुई आपातकालीन बैठक गुरुवार को भी होगी. इसमें इस संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता वाली जन स्वास्थ्य आपदा घोषित करने पर विचार किया जा रहा है.

  • Share this:
बीजिंग. कोरोनावायरस (Coronavirus ) से 17 लोगों की मौत के बाद चीन (China) में हाहाकार मच गया है. वुहान (Wuhan) शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को फिलहाल सस्पेंड कर दिया गया है. लोगों को कहा गया है कि अगर बहुत ज्यादा जरूरी न हो तो वो शहर न छोड़ें. वुहान में एक करोड़ से ज़्यादा लोग रहते हैं. स्थानीय लोगों से भी मास्क पहनने को कहा गया है.

हर तरफ अफरा-तफरी
सरकारी अधिकारियों ने आदेश जारी करते हुए वुहान से जाने वाली सारे फ्लाइट, बसें और ट्रेन की सर्विस पर रोक लगा दी है. एक हफ्ते के अंदर चीन से लाखों लोग नया साल मनाने के लिए बाहर जाने की तैयारी में है. ऐसे में शहर में हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है. चीन के वुहान शहर में सार्स जैसे संक्रमण से जुड़े सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. एक करोड़ से अधिक की आबादी वाला वुहान एक प्रमुख परिवहन केंद्र है. लिहाज़ा लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं.

WHO की इंमजेंसी मीटिंग

चीन में सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) जैसे नए विषाणु की चपेट में आने से अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है और देश में इसके करीब 571 मामले सामने आ चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा विएना में बुधवार को हुई आपातकालीन बैठक गुरुवार को भी होगी. इसमें इस संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता वाली जन स्वास्थ्य आपदा घोषित करने पर विचार किया जा रहा है, जैसा कि स्वाइन फ्लू और इबोला के समय किया था. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेबेरियस ने कहा कि चीन इसे रोकने के लिए बेहद बड़े कदम उठा रहा है ताकि इस विषाणु को दुनियाभर में फैलने से रोका जा सके.



भारतीय छात्रों में बेचैनीइस बीच, वुहान शहर में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र हालात पर बेचैनी के साथ नजर रखे हुए हैं. यहां करीब 700 भारतीय रहते हैं जिनमें अधिकतर छात्र हैं. वुहान में करीब 500 भारतीय मेडिकल छात्र पढ़ाई कर रहे हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:

इंदिरा जयसिंह पर भड़कीं कंगना, कहा-ऐसी औरतों की कोख से पैदा होते हैं रेपिस्ट

EU से बाहर निकलेगा ब्रिटेन, ब्रेग्जिट विधेयक को ब्रिटिश संसद की मिली मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 9:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर