इंग्लैंड में प्लास्टिक बैग पर दोगुना हुआ शुल्क, 15 अरब बैग बाजार से वापिस लिए

इंग्लैंड में प्लास्टिक बैग पर दोगुना हुआ शुल्क, 15 अरब बैग बाजार से वापिस लिए
इंग्लैंड में प्लास्टिक कचरा कम करने के लिए बैग पर वूसला जानेवाला शुल्क दोगुना कर दिया गया है.

इंग्लैंड के सभी खुदरा व्यापारी अगले साल अप्रैल से सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैग (Single Use Plastic Bags) के लिए शुल्क बढ़ाकर (Fee Hike on Plastic Bags) लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2020, 1:25 PM IST
  • Share this:
लंदन. इंग्लैंड के सभी खुदरा व्यापारी (Wholesale Businessman) अगले साल अप्रैल से सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैग (Single Use Plastic Bags) के लिए शुल्क बढ़ाकर (Fee Hike on Plastic Bags) लेंगे. सरकार ने सोमवार को कहा कि यह निर्णय प्लास्टिक कचरे (Reduce Plastic Waistage) को कम करने के लिए लिया गया है. अक्टूबर 2015 के बाद से इंग्लैंड में बड़े खुदरा विक्रेताओं पर प्लास्टिक बैग इस्तेमाल के लिए कानूनी तौर पर 5 पेंस का शुल्क लगाया गया. सरकार का कहना था इस तरह से 15 अरब प्लास्टिक बैग बाजार से वापस ले लिए गए. अप्रैल से यह बढ़ा हुआ शुल्क सभी खुदरा विक्रेताओं पर लागू होगा न कि सिर्फ उन स्टोर्स पर जहाँ 250 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हों. यह शुल्क बढ़ाकर 10 पेंस प्रति बैग तक कर दिया जाएगा.

पहले प्लास्टिक बैग पर 5 पेंस चार्ज लगता था

पर्यावरण खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग ने एक बयान में कहा है कि सरकार चाहती है कि छोटी दुकानों में बैग के उपयोग में काफी कमी आए, साथ ही ग्राहकों को टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों से बने बड़े बड़े बैग का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए. मरीन कंजर्वेशन सोसाइटी ने कहा कि जब से 5 पेंस चार्ज लेना शुरू किया गया है तब से ब्रिटेन के समुद्र तटों पर प्लास्टिक बैग की संख्या में 60% से अधिक की गिरावट देखी गई है.



इंग्लैंड की थैलियों का आविष्कार 1967 में किया गया था
प्लास्टिक की थैलियों का आविष्कार 1967 में किया गया था, लेकिन 1970 के दशक में दुकानों में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाने लगा. प्लस्टिक के इस्तेमाल से बहुत से खतरे पैदा हुए हैं जिनमें लैंडफिल में कचरा बढ़ा है, समुद्र प्रदूषण और समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचना जैसे महत्वपूर्ण नुकसान दिखने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के प्रथम प्रधानमंत्री की प्रतिमा गिराई, पुलिस फंड बंद करने की मांग की 

डेमोकैट्स ने कहा- ट्रंप ना करें विस्कोन्सिन का दौरा, वे बोले, 'एकजुटता' है इसका जवाब

वैज्ञानिक लगातार प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने की सलाह दे रहे हैं. बहुत से देशों ने प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है. और इसी चिंता के कारण सभी सरकारें नए नए विकल्पों की तलाश भी कर रही हैं. सरकारों को प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के लिए उन पर शुल्क बढ़ाकर लेने के अलावा कागज और कपड़े के थैले के प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए जो बार बार उपयोगकिये जा सकते हैं और इस तरह पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज