Home /News /world /

गजब! इस देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा करते हैं बाज और उल्लू, जानिये क्या है वजह...

गजब! इस देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा करते हैं बाज और उल्लू, जानिये क्या है वजह...

फोटो सौ. (सोशल मीडिया)

फोटो सौ. (सोशल मीडिया)

रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन (Kremlin) तथा उसके आसपास मौजूद प्रमुख सरकारी इमारतों की सुरक्षा के लिए रक्षा विभाग ने बाज और उल्लुओं (Eagle And Owl) की एक टीम बनाई हुई है.

    क्रेमलिन. दुनिया में एक देश ऐसा है जहां के राष्ट्रपति भवन की निगरानी बाज और उल्लू (Eagle And Owl) करते हैं. रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन (Kremlin) तथा उसके आसपास मौजूद प्रमुख सरकारी इमारतों की सुरक्षा के लिए रक्षा विभाग ने बाज और उल्लुओं की एक टीम बनाई हुई है. इस टीम का गठन साल 1984 में किया गया था. इस टीम में अभी 10 से ज्यादा बाज और उल्लू हैं. बाजों और उल्लुओं को सुरक्षा के लिहाज से खास ट्रेनिंग दी गई है. ये कौओं से राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा करते हैं. दरअसल, कौए अक्सर राष्ट्रपति भवन और उसके आसपास के इलाके में मल-मूत्र कर देते हैं. इसी कारण इन इमारतों की सुरक्षा के लिए इऩ शिकारी जानवरों को लगाया गया है.

    ये पक्षी संघीय गार्ड सेवा का हिस्सा हैं. क्रेमलिन और उसके आसपास की इमारतों की देखरेख करने वाले पावेल माल्कोव कहते हैं कि सोवियत संघ के शुरुआती दौर में इन इमारतों की सुरक्षा के लिए कौओं को मार गिराने वाले गार्ड रखे गए थे. इसके साथ ही उन्हें डराने के लिए शिकारी परिदों की आवाज रिकॉर्ड कर उसका इस्तेमाल किया जाता था.

    ये भी पढ़ें: रानी मधुमक्खी को युवक ने किया अपनी मुट्ठी में कैद, Video देखें फिर क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात परिंदों की टीम में 20 साल की एक मादा बाज ‘अल्फा’ और ‘फाइल्या’ नाम का उल्लू है. दोनों इतने तेज है कि कौओं की आवाज सुन कर ही आसमान में मंडराने लगते हैं. पलभर में ही वह कौओं को अपना शिकार बना लेते हैं. जहां दुनिया के हर देश के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में ट्रेंड कमांडो को लगाया जाता है वहीं रूस में सुुरक्षा के लिए बाज और उल्लू दिखना थोड़ा यूनिक लगता है.

    Tags: Hindi news, President, Russia, Trending news, Trending news in hindi, Viral news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर