तेंदुए के बच्चे को कैसे ऊपर उठा ले गया बाज, Video देखकर उड़ जाएंगे होश

फोटो सौ. (यूट्यूब- 
Life Of Big Cat)

फोटो सौ. (यूट्यूब- Life Of Big Cat)

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल (Video Viral) हो रहा है जिसमें एक बाज (Leopard) के बच्चे को अपना शिकार बनाने के लिए उठाकर ले गया और एक पेड़ पर बैठकर उसे नोंच-नोंचकर खाने लगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 2:44 PM IST
  • Share this:

सोशल वायरल. बाज (Eagle) बहुत चालाक और शातिर पक्षी होते हैं वह अपने शिकार को अपने पंजों में दबाकर हवा में उड़ जाते हैं. बाज सांप जैसे खतरनाक जीव को भी बड़े आसानी से उठाकर ले जाता है यही नहीं वह हवा में भी दूसरे पक्षियों को पकड़ने की क्षमता रखता है. लेकिन सोशल मीडिया में हमें जो वीडियो मिला वैसा वीडियो आज तक आपने नहीं देखा होगा. क्योंकि इस वीडियो में एक बाज सांप नहीं बल्कि एक तेंदुआ (Leopard) के बच्चे को अपना शिकार बनाने के लिए उठाकर ले गया और एक पेड़ पर बैठकर उसे नोंच-नोंचकर खाने लगा.

तभी बच्चे की मां दौड़ती हुई आई और पेड़ पर चढ़ गई. उसके बाद क्या हुआ ये आप खुद ही वीडियो में देख सकते हैं. इस वीडियो को क्रुगर साइटिंग्स (Kruger Sighting) नाम के यूट्यूब चैनल से शेयर किया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि किसी जंगल में तेंदुआ का एक बच्चा झाड़ियों के बीच बैठा हुआ है. तभी एक बाज की नजर उस पर पड़ जाती है. तेंदुआ के बच्चे पर नजर पड़ते ही बाज उड़ान भरना शुरु कर देता है.

बता दें कि बाज की नजर बहुत तेज होती है और वह बहुत दूर से भी अपने शिकार को देख सकता है. बाज तेजी से उड़ता है और तेंदुआ के बच्चे को अपने पंजों में फांसकर उड़ना भरने लगता है और एक पेड़ पर जाकर बैठ जाता है. उसके बाद वह तेंदुआ के बच्चे को नोंच-नोंचकर खाने लगता है. तभी तेंदुआ की नजर उस पर पड़ जाती है और वह अपने बच्चे को बचाने के लिए तेजी से दौड़ती है, लेकिन तब तक देर हो चुकी होती है. तेंदुआ एक ही झटके में पेड़ पर चढ़ जाता है वहीं बाज बच्चे के शरीर को छोड़ कर पेड की दूसरी डाली पर चला जाता है.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: चीते ने किया हिरण का शिकार तो खाने को टूट पड़े गिद्ध, Video देखें फिर क्या हुआ

तेंदुआ छलांग लगाकर उसी डाली पर पहुंच जाता है जहां बाज बैठा है लेकिन तेंदुआ को देखकर वह उड़ जाता है और बाज देखता रह जाता है. उसके बाद तेंदुआ अपने बच्चे के पास आता है लेकिन तब तक बच्चे की जान निकल चुकी होती है. तेंदुआ अपने बच्चे को सूंघता है और उसे चाटकर उठाने की कोशिश करता है लेकिन मरा हुआ बच्चा भला कैसे उठता. इस वीडियो में आप अपने बच्चे के प्रति तेंदुआ का प्यार देख सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज