चीन में भूकंप से अब तक 13 की मौत, 200 घायल

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद भूकम्प के बाद के झटके भी महसूस किए गए.

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 11:25 PM IST
चीन में भूकंप से अब तक 13 की मौत, 200 घायल
सीईएनसी के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकम्प आया.
News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 11:25 PM IST
चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार रात और मंगलवार सुबह आए भूकंप के दो शक्तिशाली झटकों से 13 लोगों की जान चली गई और 200 अन्य लोग घायल हुए हैं. चीनी भूकंप केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार रिक्टर पैमाने पर 6.0 की तीव्रता का पहला भूकंप सोमवार रात स्थानीय समयानुसार 10 बजकर 55 मिनट पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया. मंगलवार सुबह रिक्टर पैमाने पर 5.3 की तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया.

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ से एक राहतकर्मी ने कहा, 'दो लोग फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है.' राहतकर्मी के अनुसार शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है.

यह भी पढ़ें:  त्रिपुरा में जमीन से निकला लावा जैसा पदार्थ, वैज्ञानिक बोले- आ सकते हैं भूकंप

भूकम्प के आधे घंटे बाद भी महसूस हुए झटके

ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकम्प के आधे घंटे बाद भूकम्प के बाद के झटके भी महसूस किए गए . प्रांतीय राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था. जब करीब एक मिनट की उलटी गिनती खत्म हुई तो भूकंप के तेज झटके महसूस हुए.

‘शिन्हुआ’ के अनुसार आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं. वहीं ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए अपने दल भेजे हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...