• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चिली के प्रशांत तटीय इलाके में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप

चिली के प्रशांत तटीय इलाके में आया 6.8 तीव्रता का भूकंप

चिली का यह इलाका प्रशांत महासागर के तटीय क्षेत्र में स्थित हैं. जहां प्रशांत महासागरीय प्लेट औरदक्षिणी अमेरिका प्लेट के बीच आपस में टकराती हैं.

चिली का यह इलाका प्रशांत महासागर के तटीय क्षेत्र में स्थित हैं. जहां प्रशांत महासागरीय प्लेट औरदक्षिणी अमेरिका प्लेट के बीच आपस में टकराती हैं.

यूएसजीएस (USGS) ने इस भूकंप (Earthquake) की तीव्रता पहले 7.2 बताई थी. इस भूकंप का एपीसेंटर चिली के कॉन्स्टीट्यूशियन से 41 मील (66 किलोमीटर) पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है.

  • Share this:
    वाशिंगटन.  दक्षिणी अमेरिकी देश चिली (Chile) के प्रशांत महासागरीय तटीय (Pacific Ocean Coastal) इलाके में रविवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) के शक्तिशाली झटके महसूस किया गये. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण (USGS) ने इसकी जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस भूकंप में अभी तक किसी जानमाल की जानकारी सामने नहीं आए है.

    यूएसजीएस ने बाताया कि भूकंप प्रभावित इलाके में जानमाल की क्षति की संभावना कम है. दरअसल चिली का यह इलाका प्रशांत महासागर के तटीय क्षेत्र में स्थित हैं. जहां प्रशांत महासागरीय प्लेट औरदक्षिणी अमेरिका प्लेट के बीच आपस में टकराती हैं. जिसके कारण इस इलाके में सिस्मिक एक्टिविटी होती हैं.

    भूकंप का एपीसेंटर चिली के दक्षिण-पश्चिम में स्थित
    सिस्मिक एक्टिविटी के कारण यह इलाका अकसर भूकंप से प्रभावित रहता है. हालांकि यूएसजीएस ने इस भूकंप की तीव्रता पहले 7.2 बताई थी. इस भूकंप का एपीसेंटर चिली के कॉन्स्टीट्यूशियन से 41 मील (66 किलोमीटर) पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित है. यूएसजीएस के बयान में कहा गया है, ‘कुल मिलाकर, इस क्षेत्र की आबादी भूकंप-रोधी मकानों में रहती है, हालांकि कमजोर घर भी मौजूद हैं.’

    ऐसे ही 2010 में भी चिली के तटीय इलाके में 8.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके आए थे. जिसके बाद आई सुनामी से कम से कम 300 लोग मारे गए. इस भूकंप को चिली के इतिहास में 1960 के बाद सबसे तेज भूकंप के रूप में जाना जाता है. इस भूकंप के कारण राजधानी सेंटियागो में भारी नुकसान हुआ. भूकंप के केंद्र से करीब 320 किलोमीटर दूर स्थित राजधानी में इमारतें, सड़कें और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे क्षतिग्रस्त हो गई थीं.

    इमारतें, सड़कें और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे क्षतिग्रस्त


    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भूकंप
    गौरतलब है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर समेत उत्तर भारत में मंगलवार शाम 4 बजकर 35 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई. इस कारण PoK में 26 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए. इस भूकंप के कारण कई सड़कें धंस गईं जिसके कारण सड़कों पर गाड़ियां पलट गईं.

    वहीं कश्मीर जोन पुलिस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिली है. इस भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों पर दिखाई दिया. दिल्ली-एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी लोगों ने भूकंप के तेज झटके महसूस किए.

    ये भी पढ़ें: 

    कश्मीर को लेकर सवाल पर फिर घिरा पाकिस्तान, भारत ने कहा- पहले अपना घर देख लो

    कश्मीर मुद्दे पर इमरान खान को मिला ब्रिटेन की विपक्षी पार्टी का साथ

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज