तुर्की और ग्रीस में भूकंप और सुनामी से घबरा कर भागने लोग, देखें VIDEO

तुर्की और ग्रीस में भूकंप और सुनामी ने तबाही मचा दी. घबराकर लोग सड़कों पर इधर-उधर भागने लगे. फोटो: AP

TURKEY EARTHQUAKE AND TSUNAMI: तुर्की के पश्चिमी तट और ग्रीस के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को आये एक शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 26 लोग मारे गए और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. ज्यादातर नुकसान तुर्की के इजमिर शहर के अजियन रिसोर्ट सिटी में और उसके आसपास के इलाकों में हुआ है.

  • Share this:
    इजमिर. तुर्की (Turkey) के पश्चिमी तट और ग्रीस (Greece) के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को आये एक शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) से कम से कम 26 लोग मारे गए और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. कैमरे पर कैद हुए भूकंप के कारण हुए विनाश को देखने से साफ़ पता चलता है कि बड़ी बड़ी इमारतें मलबे में बदल गई है. सुनामी (Tsunami) की चेतावनी के बाद तटीय शहरों में सड़कों पर पानी का जमाव हो गया है और लोग घबराहट में इमारतों से बाहर भाग रहे हैं. ज्यादातर नुकसान तुर्की के इजमिर शहर के अजियन रिसोर्ट सिटी में और उसके आसपास के इलाकों में हुआ है. इस शहर की आबादी लगभग 30 लाख है और यह शहर ऊँची इमारतों से घिरा हुआ है.

    सोशल मीडिया पर हो रही हैं प्रार्थना

    सोशल मीडिया पर एक एक रेस्तरां की रसोई के अंदर का सीसीटीवी फुटेज वायरल हो रहा है. इस वीडियो में 7.0 मैग्नीट्यूड के भूकंप से बुरी तरीके से हिल रही इमारत के कारण यहां के स्टाफ को डर के मारे टेबल के नीचे दुबके हुए दिखाया गया है. एक अन्य वीडियो में समुद्र के पानी से इजमिर के पास के शहरों की सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात दिखे.



    इमारत जब मलबों के ढेर में बदल गया...

    एक हवाई फुटेज में वहाँ बड़े बड़े मलबे के ढेर दिखाई दे रहे हैं जहाँ कई बड़ी और ऊँची इमारतें खड़ी हुई थीं. शहर के अलग अलग हिस्सों में जहाँ बड़ी-बड़ी इमारतें ढह गई थीं, वहां धुंए का सफेद गुबार ही दिखाई दे रहा है. बचाव दल ने निवासियों और स्निफर डॉग्स की मदद ली और राहत और बचाव कार्य में जुटे रहे. उन्होंने आरी वगैरह की सहयता से सात मंजिल की एक इमारत के मलबे में रास्ता बनाया.

    ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: क्या ब्राजील की जिंगू नदी में दिखा 50 फीट से बड़ा एनाकोंडा! 

    PHOTOS: तुर्की और ग्रीस में भूकंप के जोरदार झटके, 22 मरे और 700 से ज्यादा घायल 

    तुर्की से ग्रीस के बीच फाल्ट लाइन पर दुनिया के कुछ सबसे मजबूत भूकंप दर्ज किए गए हैं. 1999 में तुर्की के उत्तर-पश्चिम में 7.4 तीव्रता का भूकंप आयाथा जिसमें इस्तांबुल में 1,000 सहित 17,000 से अधिक लोग मारे गए थे. ग्रीस में जुलाई 2017 में आये घातक भूकंप ने समोस के पास कोस द्वीप पर दो लोगों की जान ले ली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.