लाइव टीवी

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 5.8 तीव्रता का भूकंप

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 1:34 PM IST
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 5.8 तीव्रता का भूकंप
पाकिस्तान में फिर आया 5.8 तीव्रता से भूकंप

पाकिस्तान (Pakistan) में आया भूकंप, नेशनल सिस्मिक मॉनिटरिंग सेंटर के मुताबिक रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 5.8 मापी गई. यह भूकंप धरती की सतह से 157 किलोमीटर नीचे आया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 1:34 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के खैबर पख्तूनख्वा (Pakhtunkhwa) प्रांत में सोमवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया. इससे कुछ दिन पहले पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में आए शक्तिशाली भूकंप में 40 लोगों की मौत हो गई थी. पाकिस्तान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की हिंदूकुश पहाड़ियां थी. भूकंप धरती की सतह से 157 किलोमीटर नीचे आया. पाकिस्‍तान के नेशनल सिस्मिक मॉनिटरिंग सेंटर के मुताबिक, रिक्‍टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई. भूकंप के झटकों के कारण सड़कें फट गई हैं.

प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार के प्रवक्ता तैमूर अली ने कहा कि पेशावर, मालाकंद, मरदान, चरसद्दा, स्वात और हजारा इलाकों में भूकंप महसूस किया गया. अली ने बताया कि अब तक प्रांत में जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे पहले 24 सितंबर को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा समेत पाकिस्तान के कई हिस्सों में भूकंप आया था.

पिछले महीने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में विनाशकारी भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. रिपोर्टों में बताया गया था कि 5.8 तीव्रता के उस भूकंप का केंद्र मीरपुर शहर के समीप सतह से 10 किलोमीटर नीचे था. उसमें 40 लोगों की मौत हो गई थी और 450 लोग घायल हो गए थे. भूकंप के झटके 8 से 10 सेकंड तक लगातार इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर समेत पूरे पाकिस्तान में महसूस किए गए थे. भूकंप के बाद मीरपुर में कई मकान ढह गए थे. क्षेत्र में एक मस्जिद का काफी हिस्सा ढह गया जो कि भूकंप से बुरी तरह से प्रभावित हो गया था. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : सोमालिया : संयुक्त राष्ट्र परिसर में मोर्टार हमले में कई घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 1:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...