जापान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, दहशत में आए लोग

जापान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, दहशत में आए लोग
जापान में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके (कॉन्सेप्ट इमेज)

जापान में यह भूकंप (Earthquake) देर रात 12.51 बजे आया था, वहीं इसका केंद्र 28.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 128.3 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था.

  • Share this:
टोक्यो. जापान (Japan) के कागोशिमा प्रांत में अमामीशिमा द्वीप के तट पर रविवार को तेज भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 दर्ज की गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. वहीं उन्होंने कहा कि कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह भूकंप देर रात 12.51 बजे आया था, वहीं इसका केंद्र 28.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 128.3 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था. यह भूकंप 160 किलोमीटर की गहराई में आया था. यह भूकंप कागोशिमा के कुछ 4 हिस्सों में महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता जापानी भूकंपीय स्केल पर 7 दर्ज की गई.

दहशत में आ गए लोग
हालांकि इससे किसी के घायल होने की जानकारी सामने नहीं आई है. भूकंप की वजह से लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर न‍िकल आए. इससे पहले चार जून को इंडोनेशिया के उत्‍तरी प्रांत मलूकू में 6.8 की तीव्रता वाला भूकंप आया था. इसमें 100 घरों को नुकसान पहुंचा था.
कुछ दिन पहले टोक्यो में आया था भूकंप


बता दें कि हाल ही में कुछ दिन पहले जापान की राजधानी टोक्यो में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. बताया गया कि भूकंप का केंद्र टोक्यो से 85 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व इलाके में था. उस समय इसे रिक्टर पैमाने पर 5.6 की तीव्रता में दर्ज किया गया था.

भारत में 12 बार भूकंप
गौरतलब है कि भारत के अलग अलग क्षेत्रों में पिछले दो महीनों में 12 बार भूकंप के झटकों को महसूस किये गए. सबसे ज्यादा इनका असर दिल्ली में रहा. इतनी बार भूकंप आने से विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ गई. वैसे तो पिछले दिनों आये सभी भूकंप इतने खतरनाक नहीं थे, जिससे किसी तरह का नुकसान हो, लेकिन कई बार भूकंप आने से चिंता बढ़ गई कि कहीं बड़ा भूकंप तो नहीं आने वाला है, जिसका संकेत इन छोटे छोटे झटकों के जरिये मिल रहा हो.

ये भी पढ़ें: पुर्तगाल को छोड़ यूरोपीय संघ के शेंगेन देशों के लिये स्पेन खोलेगा 21 जून से बॉर्डर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading