होम /न्यूज /दुनिया /

जमैका के पास कैरिबियाई सागर में आया 7.7 तीव्रता का भूकंप

जमैका के पास कैरिबियाई सागर में आया 7.7 तीव्रता का भूकंप

भुकंप के चलते ऊंची सुनामी की लहरें उठ सकती हैं

भुकंप के चलते ऊंची सुनामी की लहरें उठ सकती हैं

अमेरिकी एजेंसी ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर जमैका के ल्यूसिया से उत्तर-पश्चिम में 125 किमी की दूरी पर 10 किमी की गहराई में आया.

    मियामी. जमैका और क्यूबा के बीच कैरिबियाई सागर (Caribbean Sea) में 7.7 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) का झटका महसूस किया गया. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की, जिसके चलते सैकड़ों लोग एहतियाती तौर पर हवाना की सड़कों पर आ गए. झटके अमेरिकी मुख्यभूमि तक महसूस किए गए. भूकंप से जान-माल की हानि न हो इसलिए मियामी की पुलिस ने एहतियाती तौर पर कुछ इमारतों को खाली करवा लिया.

    अमेरिकी एजेंसी ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर दो बजकर 10 मिनट पर जमैका के ल्यूसिया से उत्तर-पश्चिम में 125 किमी की दूरी पर 10 किमी की गहराई में आया. इसमें किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं आई है.


    इस झटके के बाद एक के बाद एक लगातार कई और झटके महसूस किये गये. कुछ ही घंटे बाद 6.1 तीव्रता का भूकंप का झटका कैमेन द्वीपसमूह के तट के निकट महसूस किया गया तथा शाम तक भूकंप के कई और झटके महसूस किए गए जो चार से पांच तीव्रता के थे.

    अमेरिका के 'प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र' ने शुरू में चेतावनी दी थी कि जमैका, बेलिजे, क्यूबा, होंडुरास, मैक्सिको तथा कैमेन द्वीपसमूह के तटों पर 0.3 से एक मीटर तक की ऊंची सुनामी की लहरें उठ सकती हैं. क्यूबा की राजधानी में भूकंप के बाद कई ऊंची इमारतों को खाली करवा लिया गया.

    समाचार पत्र 'जमैका ऑब्जर्वर' ने अपनी खबर में बताया कि भूकंप लगभग पूरे द्वीप में कई सेकेंड तक महसूस किया गया.

    ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में विमान हादसे में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के शव बरामदundefined

    Tags: America, Earthquake, Natural Disaster

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर