तुर्की में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई तीव्रता

तुर्की में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गई तीव्रता
तुर्की में महसूस हुए तेज भूकंप के झटके (कॉन्सेप्ट इमेज)

न्यूजीलैंड (New zealand) के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड में भी 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं.

  • Share this:
अंकारा. दक्षिणपूर्वी तुर्की (Turkey) में मध्यम तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के झटके बृहस्पतिवार को महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी के हताहत होने या क्षति की खबर नहीं है. हबेर तुर्क समाचार चैनल की खबर के मुताबिक आपदा और आपातकाल प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने बताया कि ईरान से लगती सीमा के निकट वान प्रांत के ओजाल्प में 5.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके पड़ोसी प्रांतों में भी महसूस किए गए.

गवर्नर मेहमत इमिन बिलमेज ने कहा, 'भूकंप के केंद्र ओजाल्प में क्षति की कोई खबर नहीं है। हमारी टीम जांच कर रही है.'

न्यूजीलैंड में भी भूकंप
वहीं, न्यूजीलैंड के साउथ आइलैंड के मिलफोर्ड साउंड में भी 5.9 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. न्यूजीलैंड के जियोनेट ने गुरूवार को यह रिपोर्ट दी है. जियोनेट के अनुसार भूकंप का केन्द्र मिलफोर्ड साउंड के पश्चिम में 35 किमी दूर पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. भूकंप के झटके उत्तर से दक्षिण द्वीपसमूह पर महसूस किये गये है. एक महीने में दूसरी बार इस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किये है. भूकंप के किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है.
5 लोगों की मौत


गौरतलब है कि इससे पहले बीते 23 जून को मेक्सिको में आये तेज भूकंप से पांच लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गये हैं. मेक्सिकन सुरक्षा और नागरिक सुरक्षा सचिवालय ने चार मौतों की रिपार्ट दी थी, जबकि ओक्साका प्रांत के गवर्नर अलेजांद्रो मुरात ने पांचवीं मौत की रिपोर्ट की है. भूकंप का केन्द्र रहे ओक्साका प्रांत में सभी मौतें हुई हैं. राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने बताया कि भूकंप में 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. भूकंप से देश दक्षिणी में स्थित पांच अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गये हैं.

11 प्रांतों में महसूस हुए झटके
भूकंप झटके देश के 11 प्रांतों में महसूस किये गये हैं. राष्ट्रीय भूकंपीय सेवा ने बताया कि मंगलवार को मेक्सिको के दक्षिण में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था. बता दें कि इससे पहले मेक्सिको में मंगलवार (23 जून) सुबह भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 आंकी गई. इससे मेक्सिको सिटी, दक्षिण मेक्सिको और मध्य मेक्सिको में कई इमारतें हिल गईं.

ये भी पढ़ें: Covid-19 के मामले बढ़ने पर विभिन्न देशों में बढ़ाए गए एहतियाती कदम/

ये भी पढ़ें: 2036 तक पुतिन बने रहें रूस के राष्ट्रपति, इसलिए लोगों को दिए जा रहे लुभावने उपहार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading