उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद आया चौथा भूकंप

भाषा
Updated: October 13, 2017, 9:50 PM IST
उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद आया चौथा भूकंप
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: October 13, 2017, 9:50 PM IST
दक्षिण कोरिया ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के छठे और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण स्थल के निकट आज एक बार फिर भूकंप का हल्का झटका महसूस किया गया. परीक्षण के बाद यह भूकंप का चौथा झटका है.

अमेरिकी जिआलिजक सर्वे ने बताया कि भूकम्प का झटका स्थानीय समयानुसार तड़के एक बजकर 41 मिनट पर आया . उसका केन्द्र पुंगाये परीक्षण स्थल के उत्तर में था. उसने कहा, ‘यह उत्तर कोरिया के पहले के परमाणु परीक्षण स्थल के पास आया. यह घटना भूकम्प की तरह की है हालांकि अभी हम इसकी प्रवृत्ति के बारे में सटीक पुष्टि नहीं कर सकते.’

हालांकि, सोल में कोरिया मेटेरोलाजिकल एडमिनिस्ट्रेसन ने अपनी वैबसाइट पर कहा, ‘विश्लेषण दर्शाते हैं कि यह प्राकृतिक भूकम्प है.’ दक्षिण कोरिया के मौसम प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक उत्तर कोरिया के उत्तर पूर्व में स्थित शहर किल्जु से 54 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जगह पर 2.7 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. कुछ विशेषज्ञों की राय में इलाका अब इतना अधिक अस्थिर है कि यहां और बमों का परीक्षण नहीं किया जा सकता है.

इसी इलाके में तीन सप्ताह पहले भी 3.5 की तीव्रता वाला भूकंप आया था. 23 सितंबर को आए इस भूकंप की 3.5 थी. तब भूकंप विशेषज्ञों और संयुक्त राष्ट्र की परमाणु परीक्षण प्रतिबंध निगरानी संस्था ने इसे उत्तर कोरिया के छठे एवं सबसे बड़े परमाणु परीक्षण के बाद आया झटका करार दिया था.

ये भी पढ़ें-
उत्तर कोरिया को लेकर कुछ तो किया जाना चाहिए: डोनाल्ड ट्रंप
'न्याय की तलवार' है उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार: विदेश मंत्री


 
First published: October 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर