चिली में फिर से महसूस हुए भूकंप के झटके, 6.3 मापी गई तीव्रता

चिली में फिर से महसूस हुए भूकंप के झटके, 6.3 मापी गई तीव्रता
कॉन्सेप्ट इमेज.

चिली (Chile) के उत्तरी हिस्से में शनिवार को भूकंप (Earthquake) का जबरदस्त झटका महसूस किया गया, प्रारंभिक तौर पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गयी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 11:09 PM IST
  • Share this:
सैंटियागो. एक हफ्ते में दूसरी बार चिली (Chile) शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) के झटके से थर्रा उठा. चिली के उत्तरी हिस्से में शनिवार को भूकंप का जबरदस्त झटका महसूस किया गया, प्रारंभिक तौर पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई है. हालांकि, भूकंप के कारण जान माल का नुकसान होने की फिलहाल सूचना नहीं है. इससे पहले मंगलवार को भी देश में 6.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था और इसमें भी किसी तरह की क्षति नहीं हुई थी.

अमेरिकी भूगर्भ सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में ओवाले के आस पास था. यह स्थान राजधानी सेंटियागो से 400 किलोमीटर दूर उत्तर में है. इसने बताया कि भूकंप 30.7 किलोमीटर की गहराई में आया था. चिली के राष्ट्रीय आपात कार्यालय ने बताया कि इस भूकंप के कारण किसी के घायल होने अथवा संपत्ति नुकसान की सूचना नहीं है.

ये भी पढ़ें: ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी बोले- कोरोना संकट में कोई भी मित्र देश काम नहीं आया



6 ज्यादा तीव्रता के भूकंप
चिली पैसिफिक के 'रिंग ऑफ फायर' पर आता है. यहां अक्सर 6 से ज्यादा तीव्रता से भूकंप आते रहते है. आखिरी सबसे बड़ा भूकंप 27 फरवरी, 2010 को आया था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.8 नापी गई थी. यह इतना शक्तिशाली था कि इसकी वजह से सुनामी आ गई थी. इस भयानक आपदा में 526 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लापता हो गए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज