तुर्की में भूकंप: मलबे के नीचे 65 घंटे तक दबी रही तीन साल की बच्ची को जिंदा निकाला

तुर्की में मलबे के नीचे 65 घंटे तक तीन साल की बच्ची दबी रही, उसे जिंदा निकाल लिया गया है. फोटो: AP

EARTHQUAKE IN TURKEY: तुर्की (Turkey) में शुक्रवार को आए भूकंप (Earthquake) के झटके के बाद इजमिर शहर में ढह गई बहुमंजिला इमारत से तीन साल की एक बच्ची को ज़िंदा बचा (Rescue Three Years Old Baby) लिया गया है.

  • Share this:
    इज़मिर. तुर्की (Turkey) में शुक्रवार को आए भूकंप (Earthquake) के झटके के बाद इजमिर शहर में ढह गई बहुमंजिला इमारत से तीन साल की एक बच्ची को ज़िंदा बचा (Rescue Three Years Old Baby) लिया गया है. ऐलिफ पेरिंसिक नाम की इस बच्ची को विनाशकारी भूकंप आने के 65 घंटे से अधिक समय के बाद ज़िंदा निकाल लिया गया. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि ऐलिफ पेरिंसिक की माँ और दो अन्य को पहले बचा लिया गया था लेकिन दुर्भाग्य से इस भूकंप में उसके एक भाई की मृत्यु हो गई. ऐलिफ पेरिंसिक के बचाव की खबर से कुछ घंटे पहले एक न्य बच्चे के जीवित पाए जाने की खबर आई थी.

    58 घंटे दबी रही 14 साल की बच्ची को भी बचाया

    तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एएफएडी) ने बताया कि 14 साल की इदिल सिरिन ढही इमारत के मलबे में 58 घंटे से अधिक समय से फंसी हुई थी. उसे बचाव दलों द्वारा सुरक्षित बचा लिया गया है. सिरिन को बचाने के पलों को एक फ़ोन वीडियो में दिखाया गया है. इस वीडियो में उसे सुरक्षित बाहर लाते हुए दर्जनों लोगों को ख़ुशी से चिल्लाते हुए साफ़ देखा जा सकता है. टर्की की न्यूज़ एजेंसी अनाडोलु के अनुसार स्थानीय अस्पताल में ले जाने से पहले सिरिन को घटनास्थल पर प्राथमिक उपचार दिया गया था. इस भूकंप के कारण दर्जनों लोग मारे गए और सैकड़ों लोग घायल हुए.

    रिक्टर स्केल पर मापी गई थी 7.0 तीव्रता

    अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इस भूकंप को रिक्टर स्केल पर 7.0 मापा जिसके कारण ग्रीस और तुर्की के भी कई हिस्से प्रभावित हुए थे. भूकंप का केंद्र एजियर सागर में बताया जा रहा है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ग्रीस के अनुसार सामोस द्वीप पर नोन कार्लोवसियन के शहर के 14 किलोमीटर (8.7 मील) की दूरी पर उत्तर-पूर्व में आया था.

    ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- अमेरिका यह नहीं भूलेगा कि चीन के चलते सब तबाह हो गया 

    फ्रांस: 72 घंटे में दूसरा हमला, चर्च के गेट पर पादरी को गोली मारी, हमलावर फरार

    इजमिर के मेयर तुनक सोयेर के अनुसार इज़मिर में भूकंप से 20 इमारतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं जिनमें से अधिकांश इमारतें मध्य-वर्गीय बैराक्ली जिले में हैं. तुर्की की आपदा एजेंसी ने कहा कि प्रारंभिक भूकंप के बाद से 900 से अधिक आफ्टरशॉक्स पंजीकृत किए गए हैं जिनमें से 42 आफ्टरशॉक्स 4.0 से ज्यादा मैग्नीट्यूड वाले थे. अधिकारियों का मानना है कि भूकंप के कारण मिनी सूनामी आई है जिससे समोस के कुछ हिस्सों के साथ तुर्की के इज़मिर प्रांत के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को बाढ़ आ गई.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.