Home /News /world /

economic crisis in sri lanka pm wickremesinghe warns annual inflation rate may cross 40

श्रीलंका में रिकॉर्ड महंगाई, पीएम विक्रमसिंघे ने चेताया- वार्षिक महंगाई दर जा सकती है 40% के पार

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे. (फाइल फोटो)

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे. (फाइल फोटो)

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में आर्थिक संकट के बीच पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने चेताया है कि देश में वार्षिक महंगाई दर 40 फीसदी के ऊपर जा सकती है. पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि, देश में जारी आर्थिक संकट से निपटने के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्च में कटौती करेगा. 6 सप्ताह के अंदर अंतरिम बजट पेश किया जाएगा और अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए 2 वर्षीय कार्यक्रम की योजना तैयार की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

कोलंबो: आर्थिक संकट के कारण श्रीलंका (Economic Crisis in Sri Lanka) में खाद्य पदार्थों की कमी और महंगाई अपने चरम पर है. इस बीच पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने चेताया है कि देश में वार्षिक महंगाई दर 40 फीसदी के ऊपर जा सकती है. यह हालात ऐसे वक्त पैदा हो रहे हैं जब श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार गिर रहा है और तेल व अन्य जरूरी सामानों के निर्यात के लिए रुपए नहीं है.

हाल के दिनों में श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर भारी विरोध-प्रदर्शन हुए. जनता के दबाव के चलते प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को इस्तीफा देना पड़ा. इसके बाद राष्ट्रपति गोटाबाया ने रानिल विक्रमसिंघे को देश का नया पीएम बनाया. हालांकि रानिल विक्रमसिंघे अब तक अपनी कैबिनेट में वित्त मंत्री को नियुक्त नहीं किया है. हालांकि विक्रमसिंघे ने कहा कि वे बुधवार को नए वित्त मंत्री को नियुक्त करेंगे.

पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि, देश में जारी आर्थिक संकट से निपटने के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्च में कटौती करेगा. 6 सप्ताह के अंदर अंतरिम बजट पेश किया जाएगा और अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए 2 वर्षीय कार्यक्रम की योजना तैयार की जाएगी.

श्रीलंका ने ईंधन खरीद के लिए भारत से 50 करोड़ डॉलर का कर्ज मांगा

उन्होंने कहा कि, अंतरिम बजट में ना सिर्फ खर्चों में कटौती की जाएगी बल्कि जनता के कल्याण के लिए क्या जरूरी है वहां इस राशि को ट्रांसफर किया जाएगा. श्रीलंका ने अपने सबसे बड़े कर्जदार चीन से फर्टिलाइजर और दवाओं की मांग की है. वहीं संकट की इस घड़ी में भारत ने मानवीय आधार पर कूकिंग गैस, बड़ी मात्रा में तेल और जरूरी दवाओं समेत अरबों का डॉलर की मदद श्रीलंका को भेजी है.

इस 33 बिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता में 40 हजार मेट्रिक टन डीजल, चावल, मिल्क पाउडर और दवाएं शामिल हैं. वहीं 40 हजार मेट्रिक टन पेट्रोल और 4 लाख टन कूकिंग गैस भारत से श्रीलंका पहुंची है.

Tags: Economic crisis, Inflation, Sri lanka

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर