• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ECUADOR WORLD FAMOUS DARWINS ARCH COLLAPSES ACCIDENT OCCURRED DUE TO WATER EROSION

इक्वाडोर: भरभराकर गिर गया विश्व प्रसिद्ध डार्विन्स आर्क, जल कटाव के कारण हुआ हादसा

बायोलॉजिस्ट चार्ल्स डार्विन के नाम पर इस संरचना का नाम रखा गया था. (फाइल फोटो: Shutterstock)

Darwin's Arch collapsed: बायोलॉजिस्ट चार्ल्स डार्विन (Charles Darwin) के नाम पर इस संरचना का नाम रखा गया था. यह जगह गोताखोरों के बीच काफी मशहूर था. UNESCO की विश्व विरासतों की सूची में शामिल यह जगह पौधों और जानवरों की स्थानीय प्रजाती के कारण भी लोकप्रिय थी.

  • Share this:
    कीटो. वाइल्डलाइफ (Wildlife) के शौकीनों के बीच लोकप्रिय गैलापागोस द्वीप (Galapagos Islands) पर एक प्राकृतिक हादसा हो गया है. यहां स्थित पत्थर की मशहूर संरचना डार्विन्स आर्क (Darwin's Arch) कटाव के कारण भरभराकर गिर पड़ी. इस बात की जानकारी इक्वाडोर के पर्यावरण मंत्रालय ने दी है. मंत्रालय की तरफ से जारी तस्वीरों में नजर आ रहा है कि अब पत्थर के इस ऐतिहासिक ढांचे में अब केवल दो खंभे ही बचे हैं.

    मंत्रालय की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, द्वीपसमूह के उत्तरी भाग में स्थित डार्विन के आर्क का शीर्ष 'प्राकृतिक कटाव के कारण' नीचे गिर गया. सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है 'डार्विन आर्क के प्राकृतिक पुल का का गिरा हुआ टुकड़ा डार्विन आइलैंड के मुख्य इलाके के एक किमी क्षेत्र के अंदर मिला है.' मंत्रालय ने बताया 'डार्विन्स आर्क प्राकृतिक पत्थरों से बना था, जो कभी डार्विन आइलैंड का हिस्सा रहा होगा. यह जमीन के रास्ते सैर पहुंचने के लिए अभी नहीं खुला है.'





    बायोलॉजिस्ट चार्ल्स डार्विन के नाम पर इस संरचना का नाम रखा गया था. यह जगह गोताखोरों के बीच काफी मशहूर थी. UNESCO की विश्व विरासतों की सूची में शामिल यह जगह पौधों और जानवरों की स्थानीय प्रजाती के कारण भी लोकप्रिय थी. टूर कंपनी एग्रेसर एडवेंचर्स ने अपने फेसबुक वॉल पर एक पोस्ट भी शेयर की है. इसमें दावा किया जा रहा है कि उनके टूर ग्रुप्स में शामिल एक समूह ने इस घटना को सामने होते हुए देखा है.

    कंपनी ने लिखा 'दुर्भाग्य से आज, गैलापागोस एग्रेसर III के हमारे मेहमानों ने खास घटना का अनुभव किया. आज सुबह 11 बजे स्थानीय समयानुसार विश्व प्रसिद्ध डार्विन्स आर्क उनकी आंखों के सामने टूटकर गिर गया.' उन्होंने लिखा 'डाइव और ट्रैवल इंडस्ट्री में कुछ लोग इसे पहले ही पिलर्स ऑफ एवेलूशन कहते हैं. हम इस शानदार जगह को मिस करेंगे.'
    Published by:Nisarg Dixit
    First published: