कोरोना कहर के बीच हालात सुधारने के प्रयास, EU के 6 देश हटाएंगे सीमा प्रतिबंध

ब्रिटेन में जॉनसन सरकार लगातार सामान्य स्थिति तैयार करने के लिए कदम उठा रही है. (सांकेतिक फोटो: AFP)

ब्रिटेन में जॉनसन सरकार लगातार सामान्य स्थिति तैयार करने के लिए कदम उठा रही है. (सांकेतिक फोटो: AFP)

Coronavirus in World: फिनलैंड, डेनमार्क, जर्मनी, हंगरी, स्वीडन और बेल्जियम ने सीमा पर आवाजाही शुरू करने को मंजूरी दे दी है. ये देश सीमा पर लगे प्रतिबंधों (Border Ban) को हटाने की तैयारी कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 7:41 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमा नहीं है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हालात सामान्य करने के प्रयास शुरू हो गए हैं. लगातार मिल रहे मामलों को बीच यूरोपियन संघ (European Union) के 6 देशों ने सीमा पर लगे प्रतिबंध वापस लेने का फैसला किया है. वहीं, महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुए ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने हालात सुधरने के संकेत दिए हैं. उन्होंने दावा किया है कि आगामी जून तक स्थिति सामान्य हो सकती है. देश में वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद हालात और बिगड़ गए थे.

ब्रिटेन में जॉनसन सरकार लगातार सामान्य स्थिति तैयार करने के लिए कदम उठा रही है. इस बात की जानकारी पीएम ने एक कार्यक्रम के दौरान दी है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि देश में लगे सभी प्रतिबंधों को जून तक हटा लिया जाएगा. इसके अलावा सरकार ने जल्द शिक्षण संस्थान खोलने की तरफ भी काम कर रही है. देश में सरकार राहत पैकेज का ऐलान कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना के 2 नए स्‍ट्रेन मिले, लेकिन नई लहर में इनकी हिस्‍सेदारी के सबूत नहीं- केंद्र



फिनलैंड, डेनमार्क, जर्मनी, हंगरी, स्वीडन और बेल्जियम ने सीमा पर आवाजाही शुरू करने को मंजूरी दे दी है. ये देश सीमा पर लगे प्रतिबंधों को हटाने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब इस तरह की पाबंदियां हटी हैं. इससे पहले भी दो बार रोक-टोक हटाई जा चुकी हैं. हालांकि, बैन हटने के बाद भी नियमों का पालन जरूरी होगा. फिलहाल कमीशन को इसके संबंध में रिपोर्ट भेजी गई है.

वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में अब तक कोरोना वायरस के 11 करोड़ 30 लाख 81 हजार 640 मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 25 लाख 6 हजार 752 मरीजों की मौत हो चुकी है. वायरस प्रभावित टॉप तीन देशों में अमेरिका, भारत और ब्राजील का नाम है. फिलहाल पूरी दुनिया में एक्टिव मामलों की संख्या 2 करोड़ 18 लाख 76 हजार 197 पर है. वेबसाइट के अनुसार, इनमें से 91 हजार 856 मरीजों की हालत गंभीर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज