पेरिस में दंगे के चलते एफिल टावर को बंद रखा जाएगा

महंगाई के मुद्दे पर फ्रांस में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. फ्रांस में लोग टैक्स बढ़ाए जाने का विरोध कर रहे हैं.

Agency
Updated: December 7, 2018, 8:41 AM IST
पेरिस में दंगे के चलते एफिल टावर को बंद रखा जाएगा
ऐतिहासिक एफिल टावर
Agency
Updated: December 7, 2018, 8:41 AM IST
पेरिस में लगातार हो रहे दंगे के चलते ऐतिहासिक एफिल टावर को शनिवार को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा कई और म्यूजियम को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं. पेरिस से प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच लगातार झड़प की खबरें आ रही है.

पुलिस का कहना है कि प्रदर्शनकारियों के लगातार विरोध के चलते वो एफिल टावर में टूरिस्ट को सुरक्षा नहीं दे सकते हैं. पुलिस ने पेरिस में सारे दुकानों को भी बंद करने के आदेश दिए हैं. देश भर में लोग राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. करीब दो सौ स्कूलों में भी पढ़ाई ठप है.

क्यों हो रहे हैं प्रदर्शन?
महंगाई के मुद्दे पर फ्रांस में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. फ्रांस में लोग टैक्स बढ़ाए जाने का विरोध कर रहे हैं. पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों और हाइड्रोकार्बन टैक्स बढ़ाने के विरोध में बड़ी संख्या में लोगों के सड़कों पर उतरने के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. अब तक करीब 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पिछले हफ्ते हजारों लोग पेरिस की सड़कों पर आ गए थे. कई जगहों पर तोड़फोड़ किया गया, कारों व अन्य सामानों में आग भी लगा दिए गए हैं.

महंगाई के मुद्दे पर फ्रांस में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं


17 नवंबर को विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था और सोशल मीडिया के कारण ये पूरे देश में फैल गया. विरोधियों ने फ्रांस की सड़कों को बंद कर दिया और शॉपिंग मॉल, कारखानों और कुछ ईंधन डिपो को भी बंद करा दिया.

ये भी पढ़ें:-
Loading...

उत्तराखंड में 'केदारनाथ' पर बैन नहीं, DM अपने स्तर पर ले सकते हैं फैसला

कैबिनेट ने एक्सपोर्ट पॉलिसी को दी मंजूरी, 2022 तक किसानों की इनकम होगी डबल!
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर