'पुल के लिए कर रहे हैं बच्चों को अगवा', बांग्लादेश में इस अफवाह के चलते आठ लोगों की मॉब लिंचिंग

देश भर के पुलिस थानों को अफवाहों पर नकेल कसने का आदेश दिया गया है और 25 यूट्यूब चैनल, 60 फेसबुक पेज और 10 वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 4:36 PM IST
'पुल के लिए कर रहे हैं बच्चों को अगवा', बांग्लादेश में इस अफवाह के चलते आठ लोगों की मॉब लिंचिंग
'पुल के लिए कर रहे हैं बच्चों को अगवा', बांग्लादेश में इस अफवाह के चलते आठ लोगों की हत्या
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 4:36 PM IST
सोशल मीडिया पर कोई भी अफवाह कैसे आग की तरह फैलती है और इसका परिणाम कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा बांग्लादेश में फैली एक अफवाह से लगया जा सकता है. सोशल मीडिया पर फैली इस अफवाह का असर इतना हो गया कि आठ लोगों की हत्या कर दी गई. बताया जाता है कि बांग्लादेश में सोशल मीडिया पर एक अफवाह फैली है, जिसमें कहा जा रहा है कि एक मेगा ब्रिज के निर्माण के लिए बच्चों के सिर की बलि दी जा रही है. इस अफवाह के बाद से लोग अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं जाने दे रहे हैं.

पुलिस अधिकारी जावेद पटवारी ने बताया कि फेसबुक पर इन दिनों एक अफवाह तेजी से फैल रही है. इस खबर के मुताबिक तीन बिलियन डॉलर के एक मेगा ब्रिज के लिए मानव सिर की आवश्यकता है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमने इन आठ हत्याओं के हर एक मामले का विश्लेषण किया है. जिन लोगों को भीड़ द्वारा मार डाला गया है उनमें से कोई भी बच्चे का अपहरण करने नहीं आया था. अफवाहों के चलते 30 से अधिक लोगों पर हमला भी किया जा चुका है.

पुलिस अधिकारी के मुताबिक देश भर के पुलिस थानों को अफवाहों पर नकेल कसने का आदेश दिया गया है और 25 यूट्यूब चैनल, 60 फेसबुक पेज और 10 वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है. बांग्लादेश में मॉब लिंचिंग आम हैं, लेकिन हाल में आईं हत्या की घटनाएं विशेष रूप से क्रूर हैं. स्थानीय मीडिया पर एक फोटो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक बच्चे का कटा हुआ सिर ले जाते दिखाई दे रहा है. इस वीडियो के सामने आने के बाद पूरे देश में अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है.

आठ लोग हुए गिरफ्तार

एक पुलिस अधिकारी ने एएफपी को बताया कि ताजा मामले में शनिवार को तस्लीमा बेगम को ढाका स्कूल के सामने भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला. शनिवार को ही ढाका के बाहर एक आदमी को भी पीट-पीटकर मार डाला गया था. पुलिस ने कहा कि बेगम की हत्या के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. अभी तक पांच अन्य लोगों को सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में हिरासत में लिया जा चुका है.

पद्मा नदी पर बन रहा है पुल
जिस पुल के निर्माण को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है वह पद्मा नदी के ऊपर बनाया जा रहा है. पद्मा नदी गंगा की एक सहायक दी है. इस नदी पर बन रहे पुल को लेकर सोशल मीडिया पर लगातार अफवाहें फैलाई जा रही हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 3:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...