लाइव टीवी

1 लाख लोगों को मंगल ग्रह पर नौकरी देगी ये कंपनी, अंतरिक्ष यात्रा के लिए मिलेगा लोन

News18Hindi
Updated: January 21, 2020, 1:03 PM IST
1 लाख लोगों को मंगल ग्रह पर नौकरी देगी ये कंपनी, अंतरिक्ष यात्रा के लिए मिलेगा लोन
(तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है.)

Spacex के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ऐलान किया कि वह मंगल यात्रा के लिए हर साल 100 स्टारशिप बनाना चाहते हैं. इन्हीं स्टारशिप से करीब 1 लाख लोगों को मंगल की यात्रा पर ले जाया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2020, 1:03 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. विज्ञान और अंतरिक्ष में दिलचस्पी रखने वाले लोग मंगल ग्रह (Mars) में खासी रुचि रखते हैं. वैज्ञानिकों ने कई मौकों पर पृथ्वी के अलावा मंगल ग्रह पर जीवन होने के दावे किए हैं. हालांकि, अभी तक पक्के तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. इन सबके बीच अमेरिका की एक कंपनी एक लाख लोगों को मंगल ग्रह की यात्रा पर ले जा रही है. अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी Spacex ने आने वाले 30 साल में करीब एक लाख लोगों को मंगल पर ले जाने का ऐलान किया है. यही नहीं, ये कंपनी एक लाख लोगों को मंगल ग्रह पर जॉब ऑफर भी करेगी. साथ ही उन्हें स्पेस ट्रैवल के लिए लोन दिया जाएगा.

Spacex के मालिक एलन मस्क ने ऐलान किया कि वह मंगल यात्रा के लिए हर साल 100 स्टारशिप बनाना चाहते हैं. इन्हीं स्टारशिप से करीब 1 लाख लोगों को मंगल की यात्रा पर ले जाया जाएगा. पहला स्टारशिप दिसंबर 2021 में भेजा जाएगा, जो चांद पर लैंड करेगा. इसके तीन साल बाद यानी 2024 में एलन मस्क की कंपनी मंगल यात्रा को लेकर दूसरे स्टारशिप पर काम शुरू करेगी.

एलन मस्क ने ट्विटर पर इससे जुड़े यूजर्स के सवालों का जवाब भी दिया है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'हम पहले तो चांद पर स्थायी बस्ती बनाने की सोच रहे हैं. इसके बाद मंगल ग्रह पर भी ऐसा किया जा सकता है.'



हालांकि, मस्क ने ये भी कहा कि मंगल ग्रह पर कुछ भी प्लान करने से पहले हमें वहां फ्यूल की संभावनाएं तलाशनी पड़ेगी, ताकि अगर स्टारशिप में फ्यूल खत्म हो गया, तो वहीं से भरवाकर यात्रियों को धरती पर वापस भेजा जा सके.

एलन मस्क


हाल में Spacex ने दो लोगों को अंतरिक्ष में भेजने का भी ऐलान किया था. यह दोनों पैसे देकर अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले पहले यात्री होंगे. मस्क चाहते हैं कि मंगल पर इंसानों को भेजने में Spacex महत्वपूर्ण भूमिका निभाए.

बता दें कि लॉस एंजेल्स में रहने वाले एलन मस्क के पास यूएस, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है. एलन ने तीन शादियां कीं और उनके 5 बच्चे हैं. एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में भी शुमार किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें:- VIDEO: कौन हैं अंतरिक्ष में कार भेजने वाले एलन मस्क?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 12:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading