Home /News /world /

Space Tourism: एलन मस्‍क की कंपनी पहली बार करा रही आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर, रॉकेट से गए 4 लोग

Space Tourism: एलन मस्‍क की कंपनी पहली बार करा रही आम लोगों को अंतरिक्ष की सैर, रॉकेट से गए 4 लोग

अंतरिक्ष की सैर पर गए 4 लोग. (Pic- spaceX)

अंतरिक्ष की सैर पर गए 4 लोग. (Pic- spaceX)

Space tourism: स्‍पेस एक्‍स (SpaceX) ने अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी स्‍पेस सेंटर से चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा है. वे 3 दिन अंतरिक्ष में रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वॉशिंगटन. अंतरिक्ष (Space) की सैर की कल्‍पना अब साकार होती दिख रही है. अभी तक अंतरिक्ष में शोध के लिए वैज्ञानिकों या शोधकर्ताओं को भेजा जाता था, लेकिन अब पहली बार स्‍पेस टूरिज्‍म (Space Tourism) के तौर पर आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा गया है. ऐसा किया है एलन मस्‍क (Elon Musk) की कंपनी स्‍पेस एक्‍स (SpaceX) ने. स्पेस एक्‍स ने अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी स्‍पेस सेंटर से चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा है. उन्‍हें इंस्‍पिरेशन 4 रॉकेट के जरिये स्‍पेस की सैर पर भेजा गया है. ये सभी लोग अगले 3 दिन अंतरिक्ष की सैर करेंगे और उसके बाद पृथ्‍वी पर लौटेंगे. अपनी तरह के इस पहले अभियान के जरिये अब स्‍पेस टूरिज्‍म की राह भी आसान होती दिख रही है.

    अंतरिक्ष में जाने से पहले इंस्पिरेशन 4 टीम ने एक ट्वीट में कहा, ‘हैसटेक इंस्पिरेशन 4 और एटदारेट स्पेसएक्स ने हमारी उड़ान तैयारी की समीक्षा पूरी कर ली है और लॉन्च के लिए ट्रैक तैयार है.’ इस साल फरवरी में, स्पेस एक्स ने इंस्पिरेशन 4 नामक चैरिटी-संचालित मिशन की घोषणा की थी.

    वहीं इससे पहले जुलाई में अंतरिक्ष यात्रा के लिए अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ की पहली उड़ान पर तीन लोगों के साथ जेफ बेजोस भी स्‍पेस में गए थे. ‘ब्लू ओरिजिन’ और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं, जो अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए थे.

    बेजोस से नौ दिन पहले ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष में गए थे. रिचर्ड ब्रैनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष में जितनी ऊंचाई पर पहुंचे थे, उससे 10 मील (16 किलोमीटर) अधिक ऊंचाई यानी 66 मील (106 किलोमीटर) पर ब्लू ओरिजिन का यान पहुंचा था.

    Tags: Elon Musk, Space tourism, Space travel

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर