लाइव टीवी

आग फैलने से कैलिफोर्निया में आपातकाल की स्थिति

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 11:29 AM IST
आग फैलने से कैलिफोर्निया में आपातकाल की स्थिति
कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की तस्वीर- (AP Photo/Noah Berger)

इलाकों से स्थान खाली करने के आदेश हटा लिए गये थे क्योंकि 1000 अग्निशमन कर्मचारियों ने लगभग 4500 एकड़ क्षेत्र को प्रभावित कर चुकी आग पर काबू पा लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 11:29 AM IST
  • Share this:
हील्ड्सबर्ग. कैलिफोर्निया के गवर्नर ने रविवार देर शाम राज्य के जंगलों में बढ़ती आग के देखते हुए पूरे राज्य में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है और सभी पर्यटन स्थलों को खाली कराने के आदेश दिए हैं. राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में फैली किंकेड आग रातों रात 30,000 एकड़ में फैल गयी जबकि रविवार दोपहर तक यह केवल 10 प्रतिशत तक ही फैली थी.

यह अग्निकांड कैलिफोर्निया में हुआ सबसे विनाशकारी हादसा है. आग बुधवार को लगी और 145 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से फैलती चली गयी. गवर्नर गेविन न्यूजोम ने रविवार को तेज हवाओं के कारण आग के तेजी से फैलने की आशंका जताते हुए राज्य में आपात स्थिति की घोषणा की.

 एक लाख 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया
उन्होंने कहा, 'हम इस आग से लड़ने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए हम कई एजेंसियों से सहयोग ले रहे हैं.' इस घोषणा के तहत सांता रोज और सोनोमा क्षेत्र के लगभग एक लाख 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है.

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग की लपटें पश्चिमी इलाकों में फैलने की आशंका है. अधिकारी ने बताया कि लगभग 3000 अग्निशमन कर्मचारी हैलीकॉप्टरों और हवाई टैंकरों की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: लाहौल स्पीति : SDM कार्यालय जलकर हुआ राख, आग में महत्वपूर्ण कागजात भी जले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...