लाइव टीवी

ABCD में LM-N-O-P गाएं या L-M-N-O-P, ट्विटर पर छिड़ी बहस


Updated: November 1, 2019, 2:10 PM IST
ABCD में LM-N-O-P गाएं या L-M-N-O-P, ट्विटर पर छिड़ी बहस
English Alphabets

तुकबंदी के लिहाज से भी वर्णमाला में G और P के नोट्स एक ही आने चाहिए. इसी तालमेल को बनाए रखने में L,M,N,O और P अक्षर मिलकर एक शब्द का रूप ले लेते हैं.

  • Last Updated: November 1, 2019, 2:10 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. इस हफ्ते इंटरनेट (Internet) पर खासकर ट्विटर (Twitter Debate) पर नई बहस छिड़ी हुई है. यह बहसे अंग्रेजी वर्णमाला (English Alphabet) को गाने के तरीके को लेकर. अंग्रेजी वर्णमाला में 12वें से 16वें तक के अक्षर L,M,N,O और P सामान्यतः एक लय में गा दिए जाते हैं. जिससे इनके उच्चारण में भेद करना मुश्किल हो जाता है. अब इस वर्णमाला के एक नए संस्करण में इन सभी अक्षरों के बीच ठहराव लाया गया है. इस संस्करण के विरोध और पक्ष में तर्कों के बीच ट्विटर पर बहस चल रही है.

म्युजिक नोटेशन लेगाटो के अनुसार एक साथ बोले जाने वाले नोट्स एक लय में होने चाहिए. इस लय में अंग्रेजी वर्णमाला ABCD गाते हुए 12वें से लेकर 16वें  अक्षर में सुर नहीं बदलता. तुकबंदी के लिहाज से भी वर्णमाला में G  और P के नोट्स एक ही आने चाहिए. इसी तालमेल को बनाए रखने में L,M,N,O और P अक्षर मिलकर एक शब्द का रूप ले लेते  हैं. इन्हें अलग-अलग करने के लिए गले से सांसों के आने-जाने में कोई बदलाव नहीं होता.

अब इस नए संस्करण में इस बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है. अब हर अक्षर के बाद ठहराव दिया गया है. जिसकी प्रतिक्रिया में एक कॉमेडियन ने ट्वीट करके इसे तबाह करने वाला बताया.

कॉमेडियन नूह गार्फ़िंकेलिन ने कहा कि एलएम-एनओपी (LM-N-O-P) अनुक्रम "मूल गीत का मुख्य आकर्षण" है. नए संस्करण में आप अक्षर K तक पुरानी वर्णमाला की तरह सुकून भरी लय के साथ आते हैं. इसके  बाद अचानक आपको ऊबड़-खबाड़ से जगह का सामना करने पड़ता, जो कि बेहद अजीब लगता है.

वर्णमाला गीत का यह संस्करण नया नहीं है. ड्रीम इंग्लिश किड्स द्वारा 2012 में पोस्ट किए गए एक यूट्यूब वीडियो से पहली बार यह धुन सामने आई थी.  इन वीडियो के नायक, मैट नामक एक व्यक्ति ने गीत को दूसरे तरीके से भी पेश किया था.



मैट ने बताया कि वह एक दशक से अधिक समय से शैक्षिक गाने और वीडियो बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि अंग्रेजी वर्णमाला में इस बदलाव का विचार एक पुस्तक से मिला था. पुस्तक में कहा गया है कि अगर आप धीमी L-M-N-O-P के साथ एबीसी गीत पा सकते हैं, तो यह युवा शिक्षार्थियों के लिए प्रत्येक अक्षर को पहचानने में बहुत मददगार है.

वर्णमाला गीत की धुन सदियों से काफी संगत रही है. इसके लिए मोज़ार्ट को श्रेय जाता है, लेकिन मोजार्ट की यह मूल धुन रचना नहीं थी. उन्होंने इसमें कुछ बदलाव किए थे.

दुर्लभ पुस्तकों और पांडुलिपियों के क्यूरेटर बॉब कोसोव्स्की ट्विटर पर छिड़ी बहस को चाय के प्याले में तूफान की तरह देखते हैं. उन्होंने कहा कि यह  अक्षर G और अक्षर P की तुकबंदी के नियम का उल्लंघन करता है. उनका मानना है कि इसके बिना शब्दों को याद रखना अधिक कठिन है.

एक विकास मनोवैज्ञानिक, कैथरीन मैकब्राइड ने कहा कि यह सच है कि कुछ बच्चे एक गांठ के रूप में L-M-N-O-P को याद करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह कोई समस्या है. बल्कि यह तो बच्चों के लिए बहुत सारी अक्षरों का एक साथ उच्चारण करने का अच्छा अभ्यास है.

मैट का मानना है कि नया बदला हुआ संस्करण एक उपयोगी विकल्प हो सकता है. इस संस्करण से उम्मीद है कि बच्चों को अंग्रेजी वर्णमाला का सीखने में मदद मिलेगी. खासकर उन देशों के बच्चों को जहां अंग्रेजी प्रमुख या मातृभाषा नहीं है.

ये भी पढ़ें:

खुशखबरी! अब 10 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगी इलेक्ट्रिक कार, चलेगी 480 किलोमीटर
फेसबुक पर लाइव दिखाई ब्रेन सर्जरी, 25 साल की लड़की को था कैसा डर

(सौजन्य: न्यू यार्क टाइम्स)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...