लाइव टीवी

माता-पिता से मिले तोहफे ने 24 साल के इस युवक को रातोंरात बना डाला अरबपति

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 1:01 PM IST
माता-पिता से मिले तोहफे ने 24 साल के इस युवक को रातोंरात बना डाला अरबपति
एरिक के माता-पिता सिनो बायोफार्मास्‍यूटिकल कंपनी के संस्‍थापक हैं. उन्‍होंने इस सप्ताह की शुरुआत में एरिक को तोहफे में कंपनी की पूंजी का पांचवा हिस्सा दिया है.

चीन (China) की कंपनी सिनो फार्मास्‍यूटिकल (Sino Pharmaceutical) के संस्‍थापक और उनकी पत्नी ने बेटे एरिक त्‍से (Eric Tse) को 3.8 अरब डॉलर (करीब 26,980 करोड़ रुपये) तोहफे में दिए. इसके बाद एरिक दुनिया के 550 सबसे धनी लोगों में शुमार हो गए हैं. उनकी संपत्ति अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump), हॉलीवुड डायरेक्‍टर स्टीवन स्पीलबर्ग (Steven Spielberg) और स्टारबक्स के संस्थापक हॉवर्ड शुल्त्स (Howard Schultz) से भी ज्‍यादा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 1:01 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) के व्‍हार्टन स्‍कू ऑफ फाइनेंस से स्‍नातक की पढ़ाई खत्‍म करने वाले एक युवक के जीवन में कुछ ऐसा हुआ कि वह रातोंरात अरबपतियों (Billionaire) की सूची में शामिल हो गए. दरअसल, चीन (China) की सिनो फार्मास्‍यूटिकल (Sino Bio-pharmaceutical) के फाउंडर त्‍से पिंग (Tse ping) और उनकी पत्नी चेयुंग लिंग चेंग (Cheung Ling Cheng) ने कंपनी की 21.5 फीसदी हिस्सेदारी (Shares) अपने 24 साल के बेटे एरिक त्‍से (Eric Tse) को तोहफे (Gift) में दी. कंपनी की यह हिस्‍सेदारी 3.8 अरब डॉलर (करीब 26,980 करोड़ रुपये) की है.

एरिक को तोहफे में मिला माता-पिता की कंपनी में पांचवां हिस्‍सा
सिनो फार्मास्‍यूटिकल ने व्हॉर्टन स्‍कूल (Wharton School of Finance) से इकोनॉमिक्स (Economics) में बीएस डिग्री तक की पढ़ाई पूरी करने वाले एरिक को कार्यकारी निदेशक (Executive Director) बनाने के साथ ही बोर्ड की कार्यकारी समिति (Executive Board Committee) में भी शामिल कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, एरिक के माता-पिता ने इस सप्ताह की शुरुआत में उन्‍हें यह तोहफा दिया. उन्‍हें तोहफे में मिली हिस्‍सेदारी कंपनी की पूंजी का पांचवा हिस्सा है. कंपनी के मुताबिक, वह एक साल में 5 लाख डॉलर से भी अधिक की कमाई करेंगे. कंपनी के मुताबिक 3.8 बिलियन डॉलर के तोहफे का उद्देश्य परिवार के धन के प्रबंधन और विरासत का हस्तांतरण करना है.

धनी लोगों की सूची में शामिल होने के इच्‍छुक नहीं एरिक त्‍से

फोर्ब्स (Forbes) की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची के अनुसार, एरिक अब दुनिया के 550 सबसे धनी लोगों में शुमार हो गए हैं. हालांकि, कंपनी का कहना है कि एरिक दुनिया के धनी लोगों की सूची में शामिल किए जाने के इच्‍छुक नहीं हैं. एरिक की संपत्ति अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump), हॉलीवुड डायरेक्‍टर स्टीवन स्पीलबर्ग (Steven Spielberg) और स्टारबक्स के संस्थापक हॉवर्ड शुल्त्स (Howard Schultz) से भी ज्‍यादा है. बता दें कि सिएटल में जन्मे एरिक ने बीजिंग व हांगकांग में स्कूली शिक्षा और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस से स्नातक पूरा किया है.

एरिक के पिता रह चुके हैं चीन में राजनीतिक सलाहकार
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्‍ट (South China Morning Post) के मुताबिक, एरिक को हांगकांग (Hong Kong) में कम से कम पांच अन्‍य कंपनियों में निदेशक नियुक्‍त किया गया है. उनके अरबपति पिता त्‍से पिंग चीन के शीर्ष राजनीतिक सलाहकार समूह के सदस्‍य भी रहे हैं. एरिक ने कहा कि मेरे माता-पिता, सीनियर्स और बड़ों ने हमेशा मेरी क्षमताओं पर भरोसा किया है. उन्‍होंने हमेशा बिना कोई उम्‍मीद रखे मुझे प्रोत्‍साहित किया है. जब मैं 19 साल का तब सोचता था कि उनकी उम्‍मीदों को कैसे पूरा कर पाऊंगा. मुझे लगता है कि जो सकारात्‍मकता मुझे मिली उसे मैं अपने इर्दगिर्द मौजूद लोगों तक कैसे पहुंचाऊं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

पवार और चौटाला ने साबित किया, अभी क्षेत्रीय पार्टियों में बाकी है दमखम

OPINION: महाराष्ट्र-हरियाणा चुनावों से कांग्रेस को लेना चाहिए ये 3 सबक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 12:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...