लाइव टीवी
Elec-widget

अमेरिकी रक्षा मंत्री ने सील विवाद को लेकर नौसेना सचिव को निकाला

भाषा
Updated: November 25, 2019, 1:12 PM IST
अमेरिकी रक्षा मंत्री ने सील विवाद को लेकर नौसेना सचिव को निकाला
नौसेना अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर ने अपना इस्तीफा दिया

पेंटागन (Pentagon) के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया कि नौसेना अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर (Richard Spencer) ने रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर (US Defense Minister Mark Esper) ने नौसेना के एक शीर्ष अधिकारी को निकाल दिया है. उन्होंने व्हाइट हाउस के समक्ष कथित तौर पर एक प्रस्ताव रखने के लिए यह कदम उठाया. पेंटागन (Pentagon) के मुख्य प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया कि एस्पर के अनुरोध पर नौसेना अधिकारी रिचर्ड स्पेंसर (Richard Spencer) ने रविवार को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

एस्पर ने कहा कि उन्होंने व्हाइट हाउस से सिफारिश की कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्वे में अमेरिका के राजदूत केनेथ ब्रेथवेट को स्पेंसर के उत्तराधिकारी के तौर पर नामित करें, जो नेवी के अवकाश प्राप्त रियर एडमिरल हैं. यह पूरा मामला नेवी चीफ पेटी ऑफिसर एडवर्ड गैलाघर से जुड़ा है.

नौसेना ने बुधवार को सूचित किया था कि गैलाघर को नेवी सील में रखा जाए या नहीं. गैलाघर को इस्लामिक स्टेट के एक बंधक की चाकू मारकर हत्या करने के आरोप से मुक्त कर दिया गया. लेकिन सेना की जूरी ने उन्हें 2017 में इराक रहते हुए एक व्यक्ति के मृत शरीर के साथ तस्वीर खिंचवाने का दोषी पाया. इस कारण से ट्रम्प ने इस महीने गैलाघर की रैंक को बहाल कर दिया.

हॉफमैन ने एक बयान जारी कर बताया कि एस्पर ने कहा कि उनका यह जानने के बाद स्पेंसर से भरोसा टूट गया है कि उन्होंने गुप्त तरीके से व्हाइट हाउस को प्रस्ताव दिया कि गैलाघर को उनकी मौजूदा रैंक से ही सेवानिवृत्त होने दिया जाए.

ये भी पढ़ें : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए ब्लूमबर्ग ने पेश की दावेदारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com